Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पैरों के तलवों में होती है जलन तो न हों परेशान, करें ये घरेलू उपाय

burning sensation

burning sensation

लाइफस्टाइल डेस्क। कभी कभी हाथ और पैरों के तलवों में जलन महसूस होने लगती है। गर्मियों के दिनों में ये समस्या ज्यादा हो जाती है। पैरों के तलवों में जलन कभी-कभी अत्यधिक थकान की वजह से भी महसूस होने लगती है। शरीर में पानी की कमी या रक्त का संचार सही तरह से न हो पाना या फिर ज्यादा मात्रा में अल्कोहल के सेवन से भी तलवों में जलन की समस्या होने लगती है। पैरों के तलवों में जलन की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को कर सकते हैं, जिससे आपको राहत मिलेगी।

मेहंदी का उपयोग लोग बहुत पहले से करते आ रहे हैं। मेहंदी में ठंडक देने के गुण होते हैं। पैरों के तलवों में जलन होने पर मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसे लेप की तरह तलवों पर लगाएं, इससे हाथ और पैरों के तलवों की जलन शांत होती है। साथ ही पैरों की थकान भी दूर होती है।

सौंफ की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी में लोग इसका उपयोग ज्यादा करते हैं। पैरों के तलवों और हाथों की जलन में राहत पाने के लिए बड़ा सौंफ, साबुत धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसको पीसकर पाउडर बना लें। अब ये पाउडर रोज एक-एक चम्मच लें, कुछ ही दिनों में आपको आराम मिलेगा।

सुबह टहलना पूरे शरीर के लिए अच्छा रहता है। सुबह को नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए। इससे रक्त का संचार अच्छा होता है। इससे पैरों में होने वाली जलन की समस्या से भी निजात मिलती है।

Exit mobile version