Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस दिवाली पटाखे जलाएं नहीं बल्कि खाएं, एक महिला ने बनाए चॉकलेट पटाखे

मुरादाबाद। दशहरा का पर्व मनाने के बाद अब हर कोई दिवाली उत्सव की तैयारियों में जुटा है। दिवाली के दौरान न सिर्फ घरों को दीयों की रोशनी से रोशन किया जाता है, बल्कि पटाखों के जरिए जमकर आतिशबाजी की जाती है। दिवाली पर लोग एक-दूसरे का मुंह भी मीठा कराते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पटाखों को खाया भी जा सकता है। जी हां, बिल्कुल। इस दिवाली त्योहार की मिठास और खुशियों को बांटने के लिए खाने वाले पटाखे भी बनकर तैयार हैं।

ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एक महिला ने चॉकलेट पटाखे  बनाए हैं। ग्रीन दिवाली मनाने का संदेश देते हुए इस महिला ने चॉकलेट पटाखे बनाए हैं। अगर आप दूर से देखेंगे तो किसी आम पटाखे की तरह ही लगेंगे। लेकिन करीब से देखने पर आपको हकीकत समझ में आएगी। रॉकेट, फुलझड़ी और अनार जैसे अलग-अलग रूपों में खाने वाले ये खास चॉकलेट पटाखे बनाए गए हैं।

54वीं बार ट्रांसफर हुआ है इस IAS का ट्रांसफर, जानिए अब किस विभाग में मिली तैनाती

दरअसल, दिवाली पर होने वाला प्रदूषण एक बड़ी चुनौती बन रहा है। ऐसे में जरूरत है ऐसी दिवाली मनाने की, जो प्रदूषण मुक्त हो। मुरादाबाद की महिला की पहल इसी दिशा में सकारात्मक कोशिश को दिखा रही है। चॉकलेट पटाखे बनाने वाली महिला का कहना है कि प्रदूषण बहुत फैल रहा है, इसलिए दिवाली पर पटाखे जलाएं नहीं, बल्कि उसे खाएं। महिला की मानें तो उन्होंने लॉकडाउन में चॉकलेट पटाखे बनाना शुरू किया था। इसे हल्दी और केसर से बनाया गया है, इसलिए यह इम्यूनिटी बूस्टर भी है।

Exit mobile version