Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शनिवार के दिन नहीं भूल से भी ना खरीदे ये सामान, लगेगा दोष

shani dev

shani dev

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। उस दिन उनकी विशेष रूप से उनकी पूजा-आराधना की जाती है। शनिवार का दिन शनिदेव की आराधना करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। इस दिन शनि देव की पूजा करने से शनि देव की विशेष कृपा मिलती है।

लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शनि के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ज्योतिष में कुछ कार्य बताए गए हैं, जिन्हें शनिवार के दिन नहीं करना चाहिए।

लोहे का सामान

शनिवार को लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के दिन लोहे का कोई भी वस्तु खरीदने से शनिदेव गुस्सा हो जाते है। इस दिन लोहे से बनी हुई चीजों का दान करना चाहिए। इस दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि लोहे से बने सामान खरीद कर घर पर न लाएं जाएं। शनिवार के अलावा आप किसी भी दिन लोहे का सामान खरीद सकते हैं।

नमक नहीं खरीदना चाहिए

शनिवार के दिन नमक भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिवार को नमक खरीदने से कर्ज का बोझ आता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार आप अगर कर्जों से बचना चाहते हैं तो इस दिन नमक न खरीदें।

काले तिल नहीं खरीदने चाहिए

शनिवार को काले तिल कभी न खरीदें ऐसा माना जाता है कि इस दिन काला तिल खरीदने से कार्यों में बाधा आती है। शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल का दान और पीपल के पे़ड़ पर चढ़ाने का नियम है।

काले रंग के जूते

काले रंग के जूते खरीदने हैं तो शनिवार को न खरीदें। मान्यता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने वाले को कार्य में असफलता दिलाते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर आप असफलता से बचना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं तो इस दिन भूलकर भी काले रंग के जूते न खरीदें।

Exit mobile version