Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रविवार को इन कामों को करने से होता है बड़ा नुकसान

Surya Dev

Surya Dev

हिंदू मान्यताओं (Hindu Mythology) के अनुसार रविवार (Sunday) सूर्य नारायण (Surya) का दिन माना जाता है. भगवान विष्णु की पूजा भी रविवार के दिन की जाती है.

इस दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के कई सारे उपायों के बारे में शास्त्रों में उल्लेख मिलता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई दोष है तो उसके निवारण के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी रविवार के दिन कई उपाय करने से लाभ मिलता है.

क्या आप जानते हैं कि हिंदू शास्त्रों में कुछ ऐसे काम भी हैं जिनको रविवार के दिन करना वर्जित बताया गया है. तो चलिए जानते हैं वह कौन से काम हैं जिन्हें रविवार के दिन नहीं करना चाहिए.

रविवार के दिन ना करें ये काम

  1. रविवार के दिन तांबा या तांबे से बनी कोई भी वस्तु को बेचना नहीं चाहिए. इसके अलावा सूर्य से संबंधित कोई धातु या वस्तु को भी इस दिन बेचना निषेध माना गया है.
  2. रविवार के दिन नीले, काले, कत्थई, ग्रे मतलब डार्क कलर के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. काला कलर शनिदेव का रंग माना जाता है. सूर्य देव के पुत्र होने के बावजूद शनिदेव की अपने पिता के साथ बिल्कुल नहीं बनती. इसलिए रविवार के दिन काले या गहरे नीले रंग से मिलते-जुलते कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए.
  3. हिंदू मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन नमक भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि रविवार को नमक खाने से स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और बने बनाए कामों में बाधाएं आती हैं. खास तौर पर रविवार के दिन सूर्य अस्त के बाद नमक का सेवन पूर्णत: निषेध है.
  4. आज के दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी में लगभग सभी लोगों को रविवार का ही दिन मिलता है. जब वे बाल कटवाते हैं. परंतु मान्यता के अनुसार रविवार के दिन बाल कटाने से सूर्य कमजोर होता है.
  5. मान्यता के अनुसार रविवार के दिन पश्चिम की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए. अगर इस दिशा में यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो रविवार को दलिया, घी या पान खाकर पहले पांच कदम पीछे चलकर पूर्व दिशा में जाएं. उसके बाद ही यात्रा शुरु करें.
  6. हिंदू शास्त्रों में रविवार के दिन मांस और मदिरा के सेवन को भी निषेध माना गया है. इस दिन शनि से संबंधित सभी पदार्थों का सेवन निषेध है.
Exit mobile version