गलत समय पर न खाएं ये 5 चीजें, शरीर को पहुंचाती है हद से ज्यादा नुकसान

- in स्वास्थ्य
Loading...

हर इंसान अपने जीवन में अमीर बनना चाहता है लेकिन जीवन की सबसे बड़ी दौलत हैं आपका स्वास्थ्य। आपकी अच्छी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी जमा पूँजी हैं और इसे पाने के लिए आपको स्वस्थ खानपान के साथ ही सही समय पर खानपान की भी जरूरत होती हैं। जी हाँ, जानकारी के अनुसार गलत समय पर लिया गया आहार आपको फायदे की जगा नुकसान पहुंचाता हैं और बीमार बनाता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें लोग सामान्यत: गलतब समय पर ही ग्रहण करते हैं। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

food,healthy diet,healthy food,having food on time,Health,Health tips,healthy life ,चावल,दूध,मीट,केला,कॉफ़ी

चावल

लंच और डिनर में चावल खाना भला किसे पसंद नहीं है। चावल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पचने में लंबा समय लेते हैं। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है। लेकिन चावल में कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है जिससे वजन बढ़ने का भी सबसे ज्यादा खतरा होता है। खासकर रात में ज्यादा चावल खाने से मोटापे का अधिक खतरा बना रहता है।

दूध

कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध पीकर करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि यह आदत बचपन के लिए तो सही है लेकिन जवानी में यह मुसीबत बन सकती है। दूध को पचाने में देरी लगती है और इस लिहाज से सुबह दूसरी चीजों के साथ दूध पीने से आपको हीटबर्न या पेटदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए।

food,healthy diet,healthy food,having food on time,Health,Health tips,healthy life ,चावल,दूध,मीट,केला,कॉफ़ी

मीट

मांस प्रोटीन और बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन यह पाचन तंत्र पर अत्यधिक भार डाल सकता है। इसीलिए रात को मांस खाने से बचना चाहिए। सोने से कम से कम 3 घंटे पहले आप दुबला मांस खा सकते हैं। क्योंकि यह तृप्ति प्रदान करता है और इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी नहीं होती है जिससे वजन बढ़ सके। प्रोटीन के लिए आपको दिन में मीट का सेवन करना चाहिए।

केला

अधिकतर लोग केला सुबह के समय खाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि खाली पेट केला खाने से आपका ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है। बेशक केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है लेकिन कुछ घंटों के बाद, आप फिर से थका हुआ और भूखा महसूस कर सकते हैं। इतना ही इस समय केला खाने से आईबीएस और डायरिया से पीड़ित लोगों को ज्यादा खतरा हो सकता है।

food,healthy diet,healthy food,having food on time,Health,Health tips,healthy life ,चावल,दूध,मीट,केला,कॉफ़ी

कॉफ़ी 

कुछ लोग सुबह उठते ही कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं। आपकी यह आदत धीरे-धीरे आपको खतरे में डाल सकती है। कई रिसर्च में बताया गया है कि नाश्ते से पहले खाली पेट कॉफ़ी पीने से शरीर कैफीन का आदि हो जाता है। जागने के बाद पहले घंटे में, आपका शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन करता है और कॉफ़ी पीने से इसकी प्रक्रिया बाधित होती है।

Loading...
loading...

You may also like

सामान्य कॉफ़ी की बजाये पिएं डीकैफीनेटेड कॉफ़ी, कम होगा नुकसान

Loading... 🔊 Listen This News सुबह उठते ही