Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नाग पंचमी पर आज भूलकर भी न करें गलतियाँ, नाग देवता हो जाएंगे नाराज

Nag Panchami

nag panchami

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी (Nag Panchami) का त्योहार मनाया जाता है। इस साल नाग पंचमी (Nag Panchami) का त्योहार आज यानी 2 अगस्त 2022 को है। इस दिन नाग देवताओं की पूजा की जाती है। महिलाएं इस दिन परिवार की सुख-शांति के लिए व्रत रखती हैं और नाग देवताओं की पूजा करती हैं। नाग पंचमी के दिन नाग देवताओं को दूध अर्पित किया जाता है। नाग पंचमी के दिन जहां कुछ कार्यों को करना काफी शुभ माना जाता है वहीं कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं उन कार्यों के बारे में जिन्हें नाग पंचमी के दिन करना वर्जित माना जाता है।

नाग पंचमी (Nag Panchami) पर आज भूलकर भी ना करें ये काम

1) नाग पंचमी के दिन गलती से भी जमीन की खुदाई या खेत में हल नहीं चलाना चाहिए। इस दिन ऐसा करना काफी अशुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन साग भी नहीं तोड़ना चाहिए।  नाग पंचमी की कथा के मुताबिक, किसान द्वारा हल चलाने से नागिन के बच्चों की मौत हो गई थी, जिसका बदला लेने के लिए नागिन ने किसान के पूरे परिवार को डस लिया था।

2) माना जाता है कि नाग पंचमी के दिन सुई या किसी नुकीली चीज के इस्तेमाल से बचना चाहिए। खासतौर पर इस दिन सुई धागे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना काफी अशुभ माना जाता है।

3) नाग पचंमी के दिन खाने बनाने के लिए लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।  माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को काफी कष्ट का सामना करना पड़ता है।

4) जिन लोगों की कुंडली में राहु और केतु भारी हैं, उन्हें इस दिन नाग देवता की खास पूजा-अर्चना करना नहीं भूलना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से कुंडली की सभी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।

5) नाग पचंमी के दिन शिवलिंग या नाग देवता को दूध चढ़ाते समय पीतल के लोटे के अलावा अन्य धातु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं, जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

नाग पंचमी पर इन चीजों से करें भोलेनाथ का रुद्राभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना

6) बहुत से लोग नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाते हैं।  लेकिन आपको बता दें कि इस दिन आप सांपों की प्रतिमा पर दूध अर्पित कर सकते हैं लेकिन सांपों को दूध नहीं पिलाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सांप मांसाहारी होते हैं और दूध उनके लिए जहर का काम करता है।

7) नाग पंचमी के दिन सांपों की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है लेकिन कोशिश करें कि इस दिन जीवित सांपों की बजाय उनकी प्रतिमा की पूजा करें।

नाग पंचमी का शुभ मुहूर्त (Nag Panchami)

नाग पंचमी मंगलवार, अगस्त 2, 2022 को

नाग पंचमी पूजा मूहूर्त -सुबह 06 बजकर 05 से 08 बजकर 41 मिनट तक

अवधि – 02 घण्टे 36 मिनट्स

पंचमी तिथि प्रारम्भ – अगस्त 02, 2022 को सुबह 05 बजकर 13 मिनट से शुरू

पंचमी तिथि समाप्त – अगस्त 03, 2022 को सुबह 05 बजकर 41 मिनट पर खत्म

Exit mobile version