Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अक्षय तृतीया पर भूल कर भी ना करे ये गलतियां, नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी

Festivals

Festivals in May

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya)  का त्योहार 22 अप्रैल 2023 को मनाया जा रहा है। इस दिन अक्षय तृतीया पर खरीदारी, निवेश और नई शुरुआत के लिए पूरा दिन शुभ है। इस पर्व पर ग्रह-नक्षत्रों से बन रहे पंच महायोग में की गई खरीद-फरोख्त और अन्य कार्य शुभ और मंगलकारी रहेंगे। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की परंपरा है और इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ भी माना जाता है। इससे सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस दिन सोना-चांदी खरीदने के अलावा लक्ष्मी-नारायण की पूजा भी की जाती है।

माना जाता है कि अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन माता लक्ष्मी की खास पूजा-अर्चना करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए है जिनको करने की मनाही है। इन कार्यों को करने से माता लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए रूठ सकती हैं। तो इस दिन भूलकर भी ये कार्य नहीं करें।

तो आइए जानते है उन कार्यो के बारे में…

जनेऊ ना पहनें

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन कभी भी जनेऊ धारण नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से दुर्भाग्य आता है। जनेऊ संस्कार के लिए अक्षय तृतीया का दिन शुभ नहीं माना जाता है।

व्रत का पारण ना करें

अगर आप लंबे समय से कोई व्रत रख रहे हैं तो अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन व्रत को नहीं तोड़ना चाहिए। इस दिन व्रत तोड़ना अशुभ माना जाता है। इससे दुर्भाग्य आता है।

घर में अंधेरा न रखें

इस दिन घर के किसी भी हिस्से में अंधेरा नहीं होना चाहिए। घर में अंधेरा हो तो दीया जलाएं। ऐसा करने से घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

दूसरों का बुरा ना सोचें

इस शुभ दिन पर भक्तों को दूसरों के बारे में बुरा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि इन विचारों से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है। इस दिन जरूरतमंदों को दान देना चाहिए।

बिना नहाए ना तोड़ें तुलसी के पत्ते

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) पर पवित्रता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हिंदू धर्म में तुलसी का महत्वपूर्ण स्थान है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल बिना धोए करने से वह अशुद्ध माने जाते हैं। इसलिए उन्हें देवी लक्ष्मी या विष्णु को नहीं चढ़ाना चाहिए। तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले स्नान कर लें।

माता लक्ष्मी की पूजा में ना करें गलती

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) पर देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय आपको अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। अक्षय तृतीया के दिन सौभाग्य और सुख के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अलग-अलग पूजा नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वह पति-पत्नी हैं। इस दिन दोनों की एक साथ पूजा करने से आपको अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है।

खाली हाथ घर आना अशुभ

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन खाली हाथ घर लौटना अशुभ माना जाता है। यदि संभव हो तो चांदी या सोने का कोई आभूषण लेकर ही घर आएं। यदि महंगा आभूषण खरीदना संभव ना हो तो आप धातु से बनी कोई छोटी-मोटी वस्तु भी घर लेकर आ सकते हैं।

शुद्धता और पवित्रता का पूरा ख्याल रखें

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन धन वाले स्थान की बिना नहाय सफाई ना करें। घर की तिजोरी आदि को बिना नहाय स्पर्श ना करें। घर में शुद्धता और पवित्रता का पूरा ख्याल रखें। दीपावली की तरह घर की सफाई करें और शाम के वक्त मुख्य द्वार पर तेल या घी का दीपक जलाएं।

तामसिक चीजों से बनाए दूरी

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन ब्रह्मचर्य नियम का पालन करना चाहिए। इस दिन तामसिक चीजों से दूर रहें। लहसुन-प्याज खाने से परहेज करें। केवल सात्विक आहार का ही सेवन करें। किसी के प्रति मन में बुरे विचार या क्रोध की भावना ना लाएं।

Exit mobile version