Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Breakfast करते वक्त न करें ये गलतियां, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

healthy breakfast

healthy breakfast

सुबह का नाश्ता सबसे अहम होता है। ये बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन कई बार जाने-अनजाने में ब्रेकफास्ट के दौरान बड़ी गलतियां कर देते हैं। इसकी वजह से भविष्य में गंभीर परिणाम भुगतान पड़ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखा जाए, जिससे आपके साथ ऐसा न हो। आइए जानते हैं किन बातों का रखना है ध्यान।

सबसे पहली बात तो ये है कि किसी भी सूरत में नाश्ता मिस न करें। अक्सर ऐसा होता है कि कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी में हम ब्रेकफास्ट मिस कर देते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि हमारा मोटापा बढ़ने लगता है। दरअसल सुबह कुछ नहीं खाने से आपका मेटाबोलिज्म बिगड़ने लगता है। इसलिए फिर ज्यादा भूख लगने लगती है और हम ज्यादा खाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप नाश्ता जरूर करें।

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

सुबह की जल्दी में अगल आप हेल्दी खाने की बजाय प्रोसेस्ड फूड या पैक किया हुआ नाश्ता खाते हैं, तो आपका वजन अनकंट्रोल हो सकता है। प्रोसेस्ड फूड में डाले जाने वाले प्रीजरवेटिव और अलग अलग फ्लेवर का आपके स्वास्थ्य पर गलत असर हो सकता है। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सुबह- सुबह जंक फूड खाना तमाम तरह की बीमारियों को दावत देना है।

कंट्रोल में लें फाइबर

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस करेंगे। इसलिए बिना शुगर के ओट्स का इस्तेमाल अपने नाश्ते में करें।

नमक और शुगर का कम इस्तेमाल

नमक और शक्कर दोनों ही ज्यादा लेना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कोशिश करें कि आप दोनों को ही कम इस्तेमाल करें। जैसे अगर आप नाश्ते में ओट्स ही खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें चीनी की जगह आप ड्राई फूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका नाश्ता हेल्दी रहेगा।

Exit mobile version