Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कमर दर्द में न ले दर्द नाशक दवा, हो सकते है बड़े नुकसान

शरीर में दर्द

शरीर में दर्द

नई दिल्ली| शरीर में दर्द ( pain ) या अकड़न होना काफी आम बात है. कई बार कुछ करते समय या बैठने के गलत तरीके से बैकपेन की समस्या देखने को मिलती है. जिसे नॉर्मल एक्सरसाइज से ठीक किया जा सकता है.  हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा हुआ जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. बैकपेन (back pain) की समस्या से परेशान यह व्यक्ति डॉक्टर से पास गया गया उसे स्ट्रॉन्ग पेनकिलर्स (painkillers) दी गई. पेनकिलर्स (painkillers)  खाने के अगले ही दिन व्यक्ति का पहले एक पैर काम करना बंद हो गया जिसके बाद दोनों ही पैरों ने काम करना बंद कर दिया. | कमर दर्द से परेशान था व्यक्ति, डॉक्टर्स ने दी ऐसी दवाई, पूरा शरीर हो गया लकवाग्रस्त| डॉक्टर्स द्वारा पेनकिलर्स (painkillers)  देने के बाद मार्क अपने काम पर फिर से लौट गए मार्क का एमआरआई स्कैन किया गया

सुबह उठते ही आपके शरीर में भी हो जाती हैअकड़न, दर्द और सूजन, तो आजमाएं ये नुस्खा

शरीर में दर्द या अकड़न होना काफी आम बात है. कई बार कुछ करते समय या बैठने के गलत तरीके से बैकपेन की समस्या देखने को मिलती है. जिसे नॉर्मल एक्सरसाइज से ठीक किया जा सकता है. लेकिन कई बार यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है. जिसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. हाल ही में एक मामला सामने आया है जहां बैकपेन की दिक्कत के चलते व्यक्ति डॉक्टर के पास गया लेकिन उसके साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे आप भी सोच में पड़ जाएंगे. दरअसल, एक दिन यह व्यक्ति सोकर उठा और उसे अपने पैर में कुछ दिक्कत महसूस हुई, जिसके बाद वह पूरी तरह से लकवाग्रस्त हो गया.  आइए जानते हैं

इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी पेट में कीड़ों की समस्या

मामला यह है कि 46 वर्षीय मार्क बरोज़ कई हफ्तों से बैकपेन की समस्या का सामना कर रहे थे. समस्या काफी ज्यादा बढ़ने पर एक दिन मार्क डॉक्टर के पास गए. डॉक्टर ने उन्हें देखा और कुछ स्ट्रॉन्ग पेनकिलर्स देकर घर भेज दिया. मार्क टाइल्स लगाने का काम करते हैं और डॉक्टर्स द्वारा पेनकिलर्स देने के बाद मार्क अपने काम पर फिर से लौट गए. लेकिन कुछ हफ्तों के बाद जब मार्क एक दिन सोकर उठे तो वह अपने पैर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे. जिसके बाद उनके दोनों ही पैरों ने काम करना बंद कर दिया और वह लकवाग्रस्त हो गए.  डॉक्टर्स का मानना है कि वह अब दोबारा शायद कभी भी नहीं चल पाएंगे.

शरीर में हल्के-फुल्के दर्द पर पेनकिलर लेने से पुरुष हो सकते हैं ‘नामर्द

मार्क का एमआरआई स्कैन किया गया, जिसमें पता चला कि उनकी स्पाइन (रीढ़ की हड्डी) सिकुड़ चुकी थी, जिससे रीढ़ की नसों पर दबाव पड़ता है. स्पाइन में सिकुड़न के शुरुआत में कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं और बाद में इससे बैकपेन और पैरों में दर्द की समस्या होती है. अगर स्पाइन में सिकुड़न होती है तो इससे शरीर पूरी तरह से सुन्न पड़ सकता है और स्ट्रोक या लकवा होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं.

मार्क की पत्नी, 46 वर्षीय निकोला ने यॉर्कशायर लाइव को बताया कि, हफ्ते बीतते गए और मार्क की हालत बदतर होती गई. जिसके बाद हम डॉक्टर के पास गए और उन्होंने कुछ स्ट्रॉन्ग पेनकिलर्स दी. जिसे खाने के अगले ही दिन मार्क की हालत और भी खराब हो गई और वह अपने पैरों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा था. मार्क की पत्नी ने कहा कि उन्हें समझ ही नहीं आ रहा कि आखिर कैसे पेनकिलर्स खाने से उसके पैरों ने काम करना बंद कर दिया.

डायबिटीज में रामबाण है छुहारे वाला दूध, जानें और भी फायदे

निकोला ने बताया कि यह सबसे लंबा समय है जब हम दोनों एक दूसरे से दूर हैं. लेकिन हम आपस में फोन पर बात कर रहे हैं. वहीं, मार्क के एक दोस्त जो पाइक्रॉफ्ट ने लोगों से मार्क के लिए मदद मांगी है. जो पाइक्रॉफ्ट ने कहा कि मार्क अभी हॉस्पिटल में है. उसे नॉर्मल बैकपेन की समस्या थी जिसके लिए वह डॉक्टर के पास गया लेकिन अब उसके दोनों पैर काम ही नहीं कर रहे हैं. जो ने बताया कि मुझे लगता है कि उसे ठीक होने में काफी समय लगेगा.

Exit mobile version