Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पेट से आती है गुड़गुड़ की आवाज तो हल्के में न लें, बरतें ये सावधानियां

stomach pain

पेट दर्द

लाइफस्टाइल डेस्क। आपने अक्सर अपने आसपास कुछ लोगों को देखा होगा, जिन्हें पेट से अजीब आवाज आने की समस्या होती है। या फिर कभी आपने भी महसूस किया होगा कि पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है। खानपान में लापरवाही के कारण ऐसा हो सकता है। एसिडिटी, गैस, खाली पेट होना भी इसके कारण हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कभी कभार पेट से आवाज आना तो समस्या नहीं है, लेकिन यदि ऐसा ज्यादा बार होता है या फिर पेट से कुछ ज्यादा ही आवाज आती महसूस हो तो इसे हल्के में बिल्कुल भी न लें। पेट से आने वाली आवाजें किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है।

आजकल अमूमन हर तीसरा या चौथा आदमी पेट संबंधी कोई समस्या झेल रहा होता है। कई बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है। आपका पेट सही है तो आप स्वस्थ हैं, पेट गड़बड़ है तो आपको किसी काम में मन नहीं लगेगा। गैस की समस्या पहले बढ़ती उम्र के साथ होती थी, लेकिन अब बच्चों में भी गैस्टिक और पेट की अन्य समस्याएं आम बात हो गई है।

फिजिशियन डॉ. प्रवीण सिन्हा बताते हैं कि पेट से आने वाली आवाज के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। कई बार लोग जल्दी-जल्दी में भोजन करते हैं, तो इससे खाने के साथ काफी मात्रा में हवा भी उनके पेट मे चली जाती है। यह खाना आहार नली में नीचे उतरता है, तो हवा भी खिसकती है, जिससे पेट से आवाज आती है।

डॉ. सिन्हा बताते हैं कि खाना पचाने के दौरान पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइम्स से जब खाना टूटता है, तो इस प्रक्रिया में भी गैस बनती है। कुछ लोगों में सामान्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा गैस बनती है। इस कारण भी पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है।

उनका कहना है कि ज्यादा देर तक भूखे रहने से भी पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है। कारण कि खाली पेट होने पर आपका पाचन तंत्र बिना भोजन के ही काम करता रहता है और इस क्रम में अमाशय की दीवारें आपस में संकुचित होती हैं। पेट खाली रहने के कारण वहां मौजूद गैसें और पाचक तत्वों के कारण आवाजें पैदा होती हैं।

Exit mobile version