Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उच्च रक्तचाप समस्या से बचने के लिए करें कुछ घरेलु उपचार

हेल्थ डेस्क। रोज-रोज की भाग दौड़ में इंसान इतना उलझ चुका हैं, की वो परेशानी से बीपी जैसी बीमारी का शिकार होता जा रहा हैं। अब तो बीपी भी आम बीमारी के जैसी हो गयी हैं। पहले तो उम्र के हिसाब से बीपी का प्रोब्लम होता था। लेकिन अब तो हर किसी को बीपी जैसी प्रोब्लम होती जा रही हैं। कुछ कहां नहीं जा सकता कब क्या हो जाये हैं।

ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए अक्सर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हमें घरेलू नुस्खों को उपयोग चाहिए। घरेलू नुस्खे न केवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करेंगे बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता हैं।

1. आंवले के सेवन से न केवल हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है बल्कि कई अन्य बीमारियों भी दूर होती हैं। आप साबूत आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बीपी की समस्या में फौरन राहत मिलेगी। आप आवंले को शहद में मिलाकर खा सकते हैं इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है।

स्वाति मालिवाल आज से करेंगी भूख हड़ताल, मांग पूरी न होने तक धरना जारी

अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधे गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। इससे आपका बीपी फौरन नियंत्रित हो जाएगा। काली मिर्च सिर्फ ब्लड प्रेशर में ही फायदेमंद नहीं होती बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी दूर करती है। काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं। यही नहीं अगर आपके शरीर में कहीं सूजन आ जाए तो आप काली मिर्च को पीसकर लगाएं इससे आपकी सूजन दूर हो जाएगी। दांत दर्द में भी काली मिर्च फायदेमंद होती हैं।

जानें बैक्टीरिया मारने में कौन सा पानी है ज्यादा असरदार

2. लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्युनिटी बढ़ती है, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा मिलता है। लेकिन लहसुन को पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि पकाने से लहसुन के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है, इसलिए लहसुन को बिना पकाए ही पानी के साथ खाना चाहिए।

#KabTakNirbhaya : दायर हुई याचिका पर आज होगी सुनवाई

3 .प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता हैं । प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती हैं । यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

Exit mobile version