Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिना किसी इक्वीपमेंट घर पर ही करें ये 4 कार्डियो एक्सरसाइज

workouts

एक्सरसाइज

लाइफ़स्टाइल डेस्क। भले अनलॉक प्रोसेस के तहत फिर से जिम या योगा सेंटर्स को खोलने की इजाजत दे दी गई हो लेकिन अभी लोगों में ऐसी जगहों पर जाने को लेकर थोड़ा डाउट बना हुआ है। ऐसे में हम लाए हैं कुछ ऐसे कार्डियो वर्कआउट्स की जानकारी जिन्हें घर पर बिना किसी इक्विपमेंट की मदद लिए आसानी से किया जा सकता है।

  1. पॉप स्क्वॉट

अगर आप कार्डियो वर्कआउट करने की शुरूआत कर रहे हैं तो घर पर पॉप स्क्वॉट से स्टार्ट कर सकते हैं, जो काफी फायदा पहुंचाता है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर पैरों को चौड़ा करते हुए सीधे खड़े हो जाएं, अब दोनों हाथों को नमस्ते वाली पोजिशन में ले आएं और कुछ ऊंचाई तक कूदने की कोशिश करें। जब आप कूद कर नीचे आएं तो रूके नहीं बल्कि नीचे आने के साथ ही बैठने की पोजिशन में जाएं और एक हाथ को खोलकर जमीन छुएं। इसके बाद वापस हाथों को पहले वाली पोजिशन में ले आएं। अब खड़े होते हुए कूदें और 180 डिग्री पर घूमें, ऐसे आप दूसरी तरफ घूम जाएंगे, अब फिर से वही प्रोसेस दोहराएं, पहले इसे धीरे-धीरे करें, जब बैलेंस बनने लगे तो आप इसमें तेजी ला सकते हैं।

  1. प्लॉक हॉप

इस कार्डियो वर्कआउट के लिए सबसे पहले पुशअप्स वाली पोजिशन में आ जाएं और अपने हाथों को जमीन के अपोजिट एकदम सीधा कर लें। अब लोअर बॉडी या पैरों को उठाते हुए आगे की दाईं ओर लाने की कोशिश करें यानि अपने पैरों को दाईं कोहनी के पास लाएं। ध्यान रहे इसमें आपको थोड़ा पैरों को कूदाने की जरूरत होगी। वापस पहले वाली पोजिशन में आ जाने के बाद फिर से दूसरी यानी बाईं कोहनी की तरफ कूदने की कोशिश करें और पैरों को उस जगह लाएं। इसके 20 बार करें।

  1. मॉडिफाइड पुशअप्स वॉक

जमीन पर अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें और नीचे झुकें। दोनों हाथों को फर्श पर रखें और हाथों को आगे बढ़ाते हुए पुशअप पोजिशन में आ जाएं। इस पोजिशन में आपके कूल्हे पूरी तरह से उठे हुए होने चाहिए और पूरी बॉडी को खिंचाव मिलना चाहिए। इसके बाद वापस अपने हाथों के सहारे पीछे आने की कोशिश करें। जब आप अपने पंजों के पास पहुंच जाएं तो सीधे खड़े हो जाएं।

  1. स्क्वाट थ्रस्ट

जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को कूल्हों की चौड़ाई में रखें और नीचे झुककर दोनों हाथों को फर्श पर रखकर पैरों को हल्के से जमीन की ओर लाएं, अब स्क्वाट करते हुए पैरों को पीछे की ओर फेंकते हुए पुशअप्स पोजिशन में आएं और फिर वापस सीधे खड़े हो जाएं। ये आपके कार्डियो वर्कआउट के लिए  सबसे आसान और मजेदार एक्सरसाइज है, जिसे आप आसानी से कर सकते हैं।

Exit mobile version