Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मौसमी बुखार होने पर करे ये घरेलू उपचार

fever

fever

इस बदलते मौसम में बुखार (Fever) जैसी समस्या होना आम बात है लेकिन इस पर ध्यान न देने पर रोगी को का शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। यह रोगी के शरीर को पूरी तरह से तोड़ देता है।

इसके लिए जरूरी नही की आप बाज़ार की दवाई का सेवन करे क्योकि यह बुखार में तो आराम दिला देती है लेकिन शरीर में पेट या लीवर की समस्या को उत्पन्न कर देती है। आज हम आपको घरेलू नुस्खो से बुखार से निजात पाने के तरीको के बारे बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में……

# इसके लिए काली मिर्च का पाउडर ले और उसमे तुलसी के पत्तो का रस मिला दे और थोडा सा शहद मिलाकर रोगी को दिन में 3 बार दे। ऐसा करने से बुखार से राहत मिल जाएगी।

# बुखार में सिर दर्द हो रहा हो तो इसके लिए गर्म पानी में या गर्म दूध में सोंठ पाउडर मिलाकर सिर पर लेप करे। कुछ देर इस लेप को ऐसे ही रहने दे बाद में इसे साधे पानी से धो दे। इससे आराम मिल जायेगा।

# बुखार तेज हो तो ठंडी बर्फ का सेक करे। यह एक बेहतर उपाय है जो बिना दवाई लिए ही बुखार को कम करता है।

# बुखार अगर उतर ही नही रहा हो तो प्याज़ को पीसकर पेट और सिर के पास रखे। ऐसा करने से बुखार कम होने लगेगा या एक प्याज़ लेकर उसे पोटली में बांधकर रोगी के पास रख दे बुखार उतर जायेगा।

# बुखार में पसीना आना लाज़मी है लेकिन बहुत अधिक पसीना आ रहा हो तो और हाथ पैरो में ही ठंड लगे तो इसके लिए सोंठ का पाउडर ले और अब इसे हाथ व पैरो पर लगा ले इससे राहत मिल जाएगी।

Exit mobile version