Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कमर दर्द हो सकता है खतरनाक, ये उपाय दिलाएँगे राहत

kidney

kidney

आजकल लोगो मे किडनी (Kidney) सम्बन्धित समस्या होना आम हो गयी है बहुत से लोग इस बीमारी से पीड़ित होते है। अगर आपको भी कमर का दर्द परेशान कर रहा है तो यह किडनी की समस्या (kidney problem) हो सकती है।

लगातार नींद न आने या पीठ में दर्द रहना इस बीमारी का संकेत देती है। ध्यान न देने पर यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि किडनी में स्टोन की परेशानी को भी बढ़ा सकती है।

किडनी के दर्द (Pain) में थोडी सी भी राहत के लिए व्यक्ति बहुत कुछ करता है लेकिन आराम नहीं मिल पाने पर वह बहुत ही असभ्य सा व्यवहार करने लगा जाता है। आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के तरीके के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते है इस बारे में……

# लेमन जूस और ओलिव ऑइल

निम्बू का रस और ओलिव आयल को मिलाकर उसका इस्तेमाल गॉलब्लेडर के स्टोन को निकालने के लिए किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल किडनी स्टोन के लिए भी करना किसी वरदान से कम नही है। दिनभर में निम्बू का रस और ओलिव आयल को 2-4 बार प्रयोग करे इससे आपको किडनी की समस्या से निजात मिल सकती है।

किडनी में स्टोन की समस्या में रामबाण हैं ये घरेलू उपाय

# अनार का सेवन

अनार में जो गुण पाए जाते है वह सभी समस्याओ के उपचार के लिए सर्वोत्तम माने जाते है, साथ ही यह किडनी की समस्या के लिए भी बहुत उपयोगी तत्व होता है। इसके जूस के रोज़ाना सेवन से किडनी की समस्या को कम किया जा सकता है।

# राजमा का सेवन

राजमा में भरपूर मात्रा में फाईबर पाया जाता है जिसे किडनी बिन्स की नाम से भी जाना जाता है। राजमा को बनाते समय जिस पानी का उपयोग किया जाता है अगर उस पानी का सेवन करा जाए तो किडनी की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

Exit mobile version