Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिर की खुजली को दूर करने के लिए करें ये उपाय

Itchy Scalp

Itchy Scalp

लड़कियां और महिलाएं अपने बालों को लेकर सजग रहती है। बालों में नमी बनी रहती हैं और खुजली ( itching of the head) की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं बालों की सही देखभाल।

अगर सही देखभाल ना की जाए तो बालों से जुड़ी परेशानियां भी उठने लगती हैं। ऐसे में कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से पुरुषों के सिर में हुई खुजली की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो जानते हैं इन उपायों के बारे में।

ऑलिव ऑयल:

ज्यादातर घरों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर होता है। इसे खरीदना भी ज्यादा मुश्किल नहीं। आप किसी भी ग्रॉसरी शॉप से इसको खरीद सकते हैं। जिन पुरुषों के सिर में खुजली की समस्या कई दिनों से बनी हुई है, वे हफ्ते में दो बार अपने सिर पर इस तेल से मालिश करें। ऑलिव ऑयल बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ उनमें हल्कापन भी लाता है। खुजली की समस्या को खत्म करने के लिए भी इसे कारगर माना गया है।

​​एलोवेरा जेल:

सिर की खुजली से परेशान पुरुषों को हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल का मास्क सिर पर लगाना चाहिए। यह सिर से डैंड्रफ साफ करने के साथ-साथ बालों को मुलायम और मजबूत बनाने का भी काम करता है। डैंड्रफ की समस्या को खत्म करके यह बालों में होने वाली खुजली को भी दूर कर सकता है। इसलिए आप इसे भी ट्राय कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल:

टी ट्री ऑयल कई गुणों से भरपूर होता है और यह पुरुषों के सिर में होने वाली खुजली को भी दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण सिर में होने वाली खुजली को खत्म करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए जिन पुरुषों के सिर में खुजली हो रही है, वे हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल सिर पर करें। उसके बाद किस से होने वाला फायदा उनको खुद ही समझ आने लगेगा।

Exit mobile version