Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वैवाहिक जीवन में आएगी खुशहाली, करें हल्दी की गांठ ये उपाय

turmeric

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) को धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयोग करना भी शुभ माना गया है. जिस तरह सेहत के लिए हल्दी का दूध बेहद लाभकारी होता है, उसी तरह हल्दी के कुछ उपाय सुख-समृद्धि व सौभाग्य प्राप्ति के लिए कारगर होते हैं. हल्दी चेहरे की रंगत के साथ व्यक्ति की किस्मत भी चमका सकती है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि शास्त्रों में हल्दी की गांठ के ऐसे ही उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर जीवन में सुख-समृद्धि व सौभाग्य पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं हल्दी की गांठ से जुड़े उपाय.

अटका हुआ धन होगा वापस

अगर कहीं आपके पैसे अटके पड़े हैं तो हल्दी का उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. कुछ चावल के दानों को हल्दी में मिलाकर रंग लें. इसके बाद उन रंगे हुए चावलों को एक लाल वस्त्र में बांधकर अपने पर्स में रखें. इस उपाय से पैसों की बरकत होने लगेगी और शीघ्र ही आपका अटका हुआ धन भी वापस मिलेगा.

गुरु ग्रह होगा मजबूत

अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो उसे गुरुवार के दिन हल्दी और चने की दाल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में गुरु की कृपा सदैव बनी रहेगी.

आर्थिक स्थिति में सुधार

अगर आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है तो आपको एक हल्दी की गांठ लेकर उस पर लाल कपड़ा बांध देना है. इसके बाद उसे आप अपने घर की तिजोरी में रख दें. सुबह-शाम उसकी पूजा करें. इस उपाय से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और उनकी कृपा बनी रहती है.

गणेश जी की कृपा पाने के लिए

बहुत बार मेहनत करने के बाद भी उचित फल नहीं मिलता है. ऐसे में भगवान गणेश जी को हल्दी की माला चढ़ाएं. इससे आपके कार्य में आने वाली हर बाधा दूर होगी. साथ ही घर से बाहर जाते समय हल्दी का टीका लगाना भी शुभ माना जाता है. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

शादी विवाह के लिए

अगर विवाह होने में किसी तरह की रुकावट आ रही है तो रोजाना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी जी को एक चुटकी हल्दी अर्पित करनी चाहिए. इस उपाय से विवाह में आ रही सभी बाधाएं समाप्त हो जाएंगी और मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा.

Exit mobile version