Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, घर में होगा सुख-समृद्धि का आगमन

Mahashivratri

Mahashivratri

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का पावन पर्व मनाया जाता हैं जो कि इस बार 1 मार्च, मंगलवार को पड़ रहा हैं। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का दिन भगवान शिव (Shiv) और माता पार्वती (Parvati) के विवाह की रात होती हैं।

इस दिन मंदिरों में शिव-पार्वती की पूजा की जाती हैं उर उनका आशीर्वाद ग्रहण किया जाता हैं। महाशिवरात्रि के दिन किए गए उपाय आपके घर में खुशियां लाने का काम करते हैं।

आज इस कड़ी में हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महाशिवरात्रि के दिन किए जाए तो जीवन में सकारात्मकता आती हैं और सुख-समृद्धि का वास होता हैं।

तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में..

उत्तर-पूर्व दिशा में करें रुद्राभिषेक

यदि आपके घर में गृह-क्लेश, रोग या अन्य समस्याएं हैं, तो उसको दूर करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रुद्राभिषेक करना शुभ माना जाता है।

जलहरी के जल का घर में छिड़काव

महाशिवरात्रि के दिन घर में सुख-शांति के लिए शिवलिंग पर अभिषेक करने के बाद जलहरी के जल को घर लाएं। उसके बाद ‘ॐ नमः शिवाय करालं महाकाल कालं कृपालं ॐ नमः शिवाय‘ मंत्र जपते हुए उस जल से पूरे भवन में छिड़काव करें। इससे घर में सकारात्मकता का वास होगा।

उत्तर पूर्व दिशा में शिव परिवार लगाएं

गृह क्लेश दूर करना चाहते हैं तो उत्तर पूर्वी दिशा में महाशिवरात्रि के दिन शिव परिवार की तस्वीर लगाना शुभ होता है। भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिकेय की तस्वीर लगाने से घर के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं।

बेल वृक्ष के नीचे घी का दीपक लगाएं

यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो उससे निजात पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन घर की पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में बिल्व का पेड़ लगाएं और उसे जल दें। महाशिवरात्रि के दिन शाम के समय इसके नीचे घी का दीपक जलाने से वास्तु दोष कम होता है।

Exit mobile version