Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सूर्य ग्रहण खत्म होने पर जरूर करें ये काम, दूर हो जाएंगे अशुभ प्रभाव

साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 4 दिसंबर सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर लगा है जो दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा। 15 दिनों के अंदर लगने वाला यह दूसरा ग्रहण है। इससे पहले 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगा था।

ये ग्रहण खग्रास यानी कि पूर्ण सूर्य ग्रहण है। इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा, लेकिन ज्योतिष के अनुसार ग्रहण के दौरान सूर्य देव पीड़ित हो जाते हैं और पृथ्वी पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है।

इसलिए सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद इसके अशुभ प्रभाव से बचने के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में….

करें ये उपाय: 

1) ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करें और किसी जरूरतमंद को अन्न, वस्त्र, या धन का दान करें। ग्रहण के पहने गए कपड़ों को भी दान कर दें।

2) ग्रहण काल में मंत्र जाप व चिंतन के कार्य करने का विधान है। इसलिए ग्रहण का मोक्ष काल समाप्त होते ही भगवान के दर्शन करना विशेष शुभ फल देता है।

3) सूर्य ग्रहण के बाद मंदिर की सफाई करें और भगवान की मूर्तियों को पवित्र गंगाजल से स्नान करवाएं। सूर्य ग्रहण के बाद तुलसी और शमी पर गंगाजल छिड़ककर उन्हें शुद्ध किया जाना चाहिए।

थोड़ी देर में लगने वाला है साल आखिरी सूर्य ग्रहण, विशेष मंत्र का करें जाप

4) ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगा जल छिड़कें। सूर्य ग्रहण समय में अगर कोई व्यक्ति तीर्थ यात्राओं पर है, तो उसे ग्रहण समाप्त होने के बाद करीब के तीर्थ स्थल पर जाकर स्नान अवश्य करना चाहिए।

5) सूर्य ग्रहण की अंत की अवधि में श्राद्ध और दान कार्य करना कल्याणकारी होता है। साथ ही कुंडली के अनुसार ग्रहण के प्रभाव को दूर करने के उपाय अवश्य कर लें।

Exit mobile version