Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए इस नवरात्री करें ये काम, पूरी होगी मनोकामनाएं

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri

शारदीय नवरात्रि 07 अक्टूबर 2021, दिन गुरुवार से शुरू होने वाले हैं। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की उपासना की जाती है। मान्यता है कि इस दौरान कुछ उपायों को करने से माता रानी अपने भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं। ज्योतिष शास्त्र में वर्णित कुछ ऐसे उपाय जानिए, जिन्हें लेकर मान्यता है कि नवरात्रि के समय करने वाले जातक के पास धन की कमी नहीं रहती है।

  1. अखंड ज्योति- नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के साथ अखंड ज्योति लगाई जाती है। मान्यता है कि मां दुर्गा के सामने नौ मिट्टी के दीपक में अखंड ज्योति जलाने से मां दुर्गा विशेष कृपा बरसाती हैं। ध्यान रहे कि ये अखंड ज्योति बुझनी नहीं चाहिए। जो भी संकल्प लें, उसे हाथ में जल लेकर दीपक के पास छोड़ दें।
  2. हनुमान जी की पूजा- नवरात्रि के दिनों में हर दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इस दौरान पान के पत्ते पर लौंग और बताशा रखकर हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है और मनोकामना पूरी होती है।
  3. मां दुर्गा को अर्पित करें ये चीजें- नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को पांच सूखे मेवे चुनरी में रखकर अर्पित करने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा से मनोकामना पूरी होती है। घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।
  4. भोग लगाएं- नवरात्रि में मां दुर्गा को हर दिन सात इलायची, मिश्री का भोग लगाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख और वैभव की प्राप्ति होती है।
  5. मंत्र का करें जाप- नवरात्रि के दिनों में मां दु्र्गा को प्रसन्न करने के लिए चंदन की माला लेकर प्रतिदिन ॐ दुर्गाये नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि मंत्रों के जाप से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।
  6. गरीबों को करें दान- नवरात्रि में पूजा के दौरान मखाने के साथ सिक्के रखकर माता रानी को अर्पित करें। इसके बाद ये जरुरतमंदों को बांट दें। मान्यता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।
Exit mobile version