Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

क्या आपको भी होता है लगातार सिर दर्द, जानें क्या हैं कारण

headache

सिर दर्द

सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं. कई बार लोगों की लगातार सिर दर्द होता रहता है जिसका कारण आपको समझ में नहीं आता. सिर दर्द से मतलब यह है कि सिर के एक या एक से अधिक हिस्सों में साथ ही गर्दन के पिछले भाग में हल्के से लेकर तेज दर्द का एहसास हो है. सिर दर्द के कई कारण होते हैं लेकिन किसी गंभीर बीमारी के कारण सिर दर्द की समस्या नहीं होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके क्या कारण हो सकते हैं.

तनाव से सिर दर्द
इस तरह के सिर दर्द होने पर सिर का पूरा हिस्सा या दोनों तरफ दर्द होता है. इस दौरान किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि का सिर दर्द पर कोई असर नहीं पड़ता है. ये मांसपेशियों में सिकुड़न होने के कारण होता है. 90 प्रतिशत सिर दर्द इसी वजह से होते हैं और खुद ही ठीक हो जाते हैं. ये सिर दर्द लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण होता है.

माइग्रेन
यह दर्द सिर के एक भाग में दबाव के साथ-साथ ओंखों के पीछे होता है. अगर आप इस दौरान सामान्य शारीरिक गतिविधि भी करते हैं तो दर्द बढ़ सकता है. यह समस्या ज्यादातर आनुवांशिक होती है. माइग्रेन से कई बार धीरे-धीरे और कई बार तेज होने लगती है. इसके चलते किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी भी हो सकती है.

हैंगओवर
हैंगओवर एक अलग तरह का सिर दर्द होता है. ये उन लोगों को होता है जो नशीला पदार्थ का सेवन करते हैं. वह नशे के आदि हो जाते हैं और जब उन्हें नशा नहीं मिलता है तो उनके सिर में दर्द होने लगता है.

Exit mobile version