Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड से बचने के लिए क्या आप भी करते हैं हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल

blower side effect

लाइफ़स्टाइल डेस्क। सर्दियों में ठंड से बचने और खुद को गर्म रखने के लिए अक्सर लोग घरों में हीटर का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी और बच्चों की सेहत के लिए हीटर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कितना नुकसानदायक हो सकता है?  आइए जानते हैं हीटर का इस्तेमाल करते हुए किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।

हवा से नमी खत्म करता है हीटर-

स्वस्थ रहने के लिए हवा में नमी का मौजूद होना जरूरी होता है। लेकिन हीटर का इस्तेमाल हवा में मौजूद नमी को खींचकर खत्म कर देता है।  जिसकी वजह से व्यक्ति को भी त्वचा में सूखेपन की शिकायत होने लगती है। अगर बच्चा बहुत देर तक इस माहौल में रहता है तो बच्चे को रक्तस्राव होने का भी खतरा हो सकता है।

सांस लेने में परेशानी-

कमरे में हीटर लगाकर रखने से कई बार कमरा कमरा काफी गर्म हो जाता है जिससे बच्चे या बुजुर्गों का शरीर सहन करने में असफल हो जाता है और उन्हें घुटन महसूस होने लगती है।

अक्सर छोटे बच्चों को जब बार-बार अलग-अलग तापमान में रखा जाता है तो उनका स्वास्थ्य खराब होने लगता है। ऐसे ही हीटर या ब्लोअर लगाते समय भी  होता है। हीटर चलाते समय कमरा गर्म हो जाता है और जब आप उसे बंद करते हैं तो कमरा सामान्य हो जाता है। तापमान में यह उतार-चढ़ाव बच्चे के स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है।

हीटर से हो सकता है SIDS का खतरा

बच्चों को हीटर वाले गर्म कमरे में रखने से आपके बच्चे को अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) का खतरा हो सकता है। इसमें बच्चे को घुटन होने के कारण सांस लेने में परेशानी होती है जिस कारण उनकी मौत हो जाती है।

बरतें ये सावधानियां-

Exit mobile version