फैशन/शैलीविचारस्वास्थ्य

क्या आप जानते हैं व्रत में यूज होने वाला सेंधा नमक आपकी सेहत के लिए भी हैं लाभकारी

स्वास्थ्य डेस्क. आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसे सर्वोत्तम नमक कहा गया है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग व्रत के दौरान ही करते हैं. सेंधा नमक सबसे शुद्ध नमक माना जाता है, क्योंकि इसमें मिलावट और रसायन नहीं होते है.ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है, लेकिन सेंधा नमक आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा. आइए जानते हैं सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है सेंधा नमक.

खूबसूरत वादियों और नजारों के अलावा कश्मीर की ये चीजें भी इसे खूबसूरत बनाती हैं 

 

सेंधा नमक है शुद्ध नमक

सेंधा नमक को सेवन करने योग्‍य बनाने के लिए किसी केमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. जबकि साधारण नमक या काला नमक को इसत्माल करने से पहले एंटी-काकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई केमिकल प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है. इस नमक को रिफाइन करते समय कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम आदि मिनरल कम हो जाते हैं. लेकिन सेंधा नमक पोषण के नजरिए से साधारण नमक से बेहतर माना जाता है.

ब्‍लड प्रेशर करता है कंट्रोल

सेंधा नमक में मौजूद आयरन, जिंक, मैग्नीशियम सहित कई अन्य मिनरल ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ आंखों की सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि पोषण विशेषज्ञ भी ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

इम्‍यूनिटी मजबूत बनाता है सेंधा नमक

सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होने से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है. इतना ही नहीं बदलते मौसम में ये आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत बनाकर आपको कई  बीमारियों की चपेट में आने से बचाता है. यह भोजन में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल को अवशोषित करने में बॉडी की मदद करता है.

मोटापा कम करने में मदद

सेंधा नमक बॉडी से फैट सेल्‍स को हटाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह व्यक्ति की स्वादिष्ट भोजन के प्रति क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है. इसका रोजाना सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलशन ठीक होने के अलावा शरीर से सारे टॉक्सिन भी बाहर निकाल जाते हैं.

तनाव से लड़ने में मदद करता है सेंधा नमक

सेंधा नमक बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोंस का बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. ये हार्मोंस व्यक्ति की तनाव से लड़ने में मदद करते हैं. बता दें,  इस नमक का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है.

loading...
Loading...