Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पैसे क्या पेड़ पर उगते हैं? जी हां….., जानिए कहां पाया जाता है ये

आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि, पैसे क्या पेड़ पर उगते हैं?लेकिन लगता है कि ये कहावत इस जगह बिल्कुल सटीक बैठती है। सोचिए आपको पैसों का पेड़ मिल जाए तो आप क्या करेंगे।

अगर आप वाकई पैसों का पेड़ देखना चाहते हैं तो आपको इंग्लैंड जाना होगा। इंगलैंड में पैसों का एक पेड़ है जिसमें लोग सदियों से सिक्के गाड़ रहे हैं। इस पेड़ में करीब लाखों सिक्के लगे हुए हैं।

इस पेड़ को मिस्ट्री विशिंग ट्री कहते है। अपनी इच्छाओं की पूर्ती के लिए ब्रिटेनवासी इस पेड़ में पैसे डालते थे। इस पेड़ की कहानी की शुरुआत सन 1700 से हुई। इसमें कई और दिलचस्प पहलू हैं।

इंगलैंड के स्कॉटिश द्वीप के पीक जिले में यह पेड़ स्थित है। गुड लक पाने की इच्छा में लोग इस पेड़ के दर्शन करने आते हैं। एक मान्यता के अनुसार- त्यौहार एवं खुशियों के मौके पर लोग इसमें सिक्के डालते थे ताकि मन की मुराद पूरी हो सके। क्रिसमस एवं अन्य बड़े मौकों पर लोग यहां अपनी खुशी के लिए सिक्के लातेहैं।

इस पेड़ में कई बहुमूल्य सिक्के भी है, जिनकी कीमत वर्तमान में अरबों रुपए हैं। इसमें कई देशों के सिक्के देखने को मिल जाएंगे। एक मान्यता के अनुसार इस पेड़ में देवों का वास है। इंगलैंड के अलावा अमेरिकनस को भी इस पेड़ के प्रति का​फी श्रद्धा है।

Exit mobile version