डोनाल्ड ट्रंप की तुर्की को चेतावनी

- in अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को तुर्की को चेतावनी दी कि यदि वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के मद्देनजर कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही उसने कुर्द लड़ाकों से भी अंकारा को ना उकसाने की अपील की. ट्रम्प ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की दिसम्बर में घोषणा की थी. तुर्की ने अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रम्प की योजना पर नाराजगी जताई थी.

FBI पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, रूस से तार जुड़े होने के संदेह में उनके खिलाफ चल रही है जांच

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘कुर्द बलों पर हमला करने पर तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे.’’उन्होंने लिखा, ‘‘इसी तरह, हम यह भी नहीं चाहते कि कुर्द अंकारा को उकसाएं.’’ सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका नीत अभियान का जमीनी स्तर पर कुर्द बहुल सीरियन डेमोक्रेटिक बल (एसडीएफ) नेतृत्व करता है.

बता दें ट्रंप ने दिसंबर में अचानक ही सीरिया से सुरक्षा बलों को वापस बुलाने की घोषणा कर दी थी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अचानक से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का निर्णय करते हुए हाल में कहा था कि जिहादी समूहों को व्यापक तौर पर शिकस्त दे दी गई है. अमेरिका के अनेक नेताओं और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को लगता है कि यह कदम उठाने में जल्दबाजी की गई है तथा इससे पहले से ही सकंटग्रस्त क्षेत्र और भी अस्थिर हो सकता है

Loading...
loading...

You may also like

पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट चिंतित, बढ़ती जनसंख्या को बताया ‘टिकटिक करता टाइमबम’

 पाकिस्तान की तेजी से बढ़ रही जनसंख्या को