Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विजया एकादशी के दिन करें इन चीजों का दान, नहीं होगी धन-धान्य में कोई कमी

Vijaya ekadashi

Vijaya ekadashi

हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष की तिथि पर एकादशी मनाई जाती है। यह दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा को समर्पित होता है। फाल्गुन माह में विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi ) का व्रत 6 मार्च को रखा जाएगा। कहा जाता है कि जो भक्त इस व्रत का पालन करते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि प्राप्त होती है और धन-धान्य में वृद्धि होती है। इस दिन को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन सभी को करना चाहिए। वहीं, इस दिन दान करने का भी महत्व होता है। आइए, जानते हैं कि विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi ) के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए।

वस्त्रों का करें दान

विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi ) के दिन वस्त्र दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान मिलता है। साथ ही धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस दान के बारे में यह भी कहा जाता है कि इससे आपकी किस्मत चमक उठती है। दान करते समय ध्यान रखें कि यह दान किसी असहाय व्यक्ति को ही देना चाहिए।

भावों का करें दान

विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi ) के दिन भाव दान देना बहुत शुभ माना जाता है। इंसान के अंदर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। ऐसे में भगवान विष्णु के सामने खड़े होकर अपनी उन भावनाओं का त्याग करें, जो किसी को नुकसान पहुंचाती हैं। साथ ही अपनी सभी गलतियों के लिए माफी भी मांगें।

अन्न का दान करें

विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi ) के दिन दान का विशेष महत्व होता है। इस दिन अन्न का दान करना बहुत लाभदायी माना जाता है। ऐसे में विजया एकादशी के दिन अन्न का दान करें। इससे आपके घर में हमेशा धन-धान्य भरा रहेगा और परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

Exit mobile version