Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब घर-घर मिलेगा आटा, जानें किस राज्य में शुरू होगी होम डिलीवरी

flour

flour

चंडीगढ़। देश में महंगाई (Inflation) के दौर में गेहूं और आटे की कीमतों (Flour Price) में जोरदार तेजी देखने को मिली है। इसके चलते लोगों की रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। इसे देखते हुए पंजाब सरकार (Punjab Government) ने राज्य मे आटे की होम डिलीवरी (Home Delivery) शुरू करने का फैसला किया है। यह सुविधा 1 अक्टूबर 2022 से मिलनी शुरू हो जाएगी।

पंजाब (Punjab) के लोगों को घर-घर राशन मुहैया कराने के अपने ऐलान के तहत राज्य सरकार ने आटे (Flour) की होम डिलीवरी सुविधा की शुरुआत का ऐलान किया था। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं या गेहूं का आटा दिया जाएगा। यह योजना एक चरण में लागू की जाएगी, जिसके लिए पूरे राज्य को 8 जोन में बांटा गया है।

जीपीएस-कैमरों से लैस डिलिवरी वैन

लाल चंद कटारुचक ने कहा कि आटे की होम डिलीवरी सुविधा मोबाइल फेयर प्राइस शॉप्स (MPS) की धारणा को पेश करेगी। यह एक ट्रांसपोर्ट वाहन होगा, जो GPS और कैमरों से लैस होगा। इसके जरिए लाभार्थी मुहैया कराए जाने को लाइव स्ट्रीम (Live Stream) किया जा सकेगा। एमपीएस वाहन में बायोमेट्रिक सत्यापन, तौल की सुविधा, लाभार्थी के लिए प्रिंटेड पर्ची जैसी सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके लिए लाइसेंस खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे। इन वाहनों को राशन की दुकानों का दर्जा प्राप्त होगा।

लोकतंत्र  की मजबूती के लिये हमेशा तैयार रहतें है समाजवादी: अखिलेश

गौरतलब है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार बनने के बाद, मार्च 2022 में एनएफएसए के तहत राज्य के 1।83 करोड़ लाभार्थियों को गेहूं का आटा देने का निर्णय लिया गया था। इसका मकसद लोगों को महंगाई के बीच सस्ता आटा (Flour) मुहैया कराना था। इस क्रम में आटे की होम डिलीवरी का प्रस्ताव भी शामिल था।

Exit mobile version