Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डबल चिन ने खराब कर दी है चेहरे की सुदंरता, तो करें रोजाना व्यायाम

Double chin Causes and treatment

Double chin Causes and treatment

लाइफ़स्टाइल डेस्क।  महिला हो या पुरूष कोई नहीं चाहता कि डबल चिन उनके चेहरे की खूबसूरती में दाग लगा दें। डबल चिन होने से व्यक्ति अपनी उम्र से अधिक बड़ा दिखाई देने लगता है। अगर आप भी अपनी डबल चिन से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपने रूटीन में शामिल करें ये आसान 5 व्यायाम।

माथे पर स्ट्रेचिंग-

माथे कि स्ट्रेचिंग करने के लिए एक फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर लें। अपनी उंगलियों की मदद से माथे पर लगाएं फिर हेयरलाइन की ओर बाहर की ओर मालिश करें। ऐसा 10 से 15 बार करें।

आंखों की मालिश-

आंखों के आस पास की त्वचा को धीरे से क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज दिशा में मालिश करें। इसके बाद हथेली को 15 सेकंड के लिए अपनी आंखों पर रखें। इसके बाद फिर मालिश करें। ऐसा 5 बार करें।

पुल अप्स

डबल चिन कम करने के लिए गाल के पुल अप्स सबसे ज्यादा असरदार माने जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों से चेहरे को अच्छे से ग्लाइड करें। अब अपने नाक के ब्रिज से, अपने हाथों को अपने कानों की ओर सरकाएं। इसे कुछ बार दोहराएं। अपनी उंगली को अपने मुंह के क्षेत्र के चारों ओर लगाएं। इसे अपनी आंखों तक लें जाएं।

चिन पुल अप्स-

अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली की मदद से अपनी ठोड़ी को पकड़े और अपनी ठोड़ी को अपने कान की ओर ले जाएं। ये मूवमेंट केवल आपकी ठोड़ी से कान तक करें। इस अभ्यास को 10 बार करें।

Exit mobile version