Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खूबसूरती में खलल डालती हैं डबल चिन, ये उपाय करेंगे इसे कम

Double Chin

Double Chin

महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए बहुत कुछ करती हैं। लेकिन, कभी-कभी छोटी-छोटी चीजें उनकी खूबसूरती को खराब कर देती है। आप कुछ कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर चमक तो जरूर ला सकते हैं, लेकिन जब यह सही शेप में ना हो तो यह चमक भी फीकी पड़ने लगती हैं। ऐसा देखने को मिलता हैं जब चेहरे पर डबल चिन (Double Chin)  आने लगती हैं। गले और ठुड्डी के बीच में जब अत्यधिक चर्बी जमा होने लगती है तो इसे डबल चिन कहा जाता है। कई बार देखा गया है व्यक्ति का वजन ज्यादा न होने पर भी ठुड्डी के नीचे फैट जम जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से डबल चिन (Double Chin) को घटाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

अंडे की सफेदी

बता दें कि डबल चिन (Double Chin)  की समस्या को दूर करने के लिए आप अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करने। यह इस परेशानी को दूर करने में मदद करता है। दूध में शहद और अंडे के सफेद भाग को मिलाकर लगाएं। इससे डबल चिन की समस्या दूर होती है। इसे डेली डेली 30 मिनट यूज करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ दिखने लगेगा।

ग्रीन टी

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी डालें। पांच-दस मिनट के बाद चाय छान लें। अब इसमें शहद मिलाएं और धीरे-धीरे पीएं। ऐसा आप एक दिन में करीब तीन बार करें। ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है, जो ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट और वजन घटाने के लिए बेहतर है

जीभ को करें स्ट्रेच

जीभ को स्ट्रेच करने से आपको खूब फायदा मिल सकता है। इसके लिए आपको बस शांति से किसी जगह पर सीधे बैठना है। इस करने के लिए अपने सिर को पीछे झुकाएं। अब अपनी जीभ को मजबूती से दबाएं, जिससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों में तेज दर्द हो। कोशिश करें और अपनी चिन को गर्दन की ओर खींचें।

गुआशा

यह एक तरह का टूल है जो चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे जो-लाइन के साथ-साथ चीक बोन्स को डिफाइन किया जाता है। यह मसल्स को टोन करने के लिए भी अच्छा है। आजकल बड़ी-बड़ी सेलेब्स भी गुआशा का इस्तेमाल करने लगी हैं।

गेहूं के बीज का तेल

गेहूं के बीज का तेल विटामिन-ई से समृद्ध होता है, जो उम्र के साथ-साथ त्वचा पर होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इससे हम यह कह सकते हैं कि गेहूं के बीज का तेल ठुड्डी के आसपास की त्वचा के ढीलेपन को ठीक कर त्वचा को पोषित करने का काम कर सकता है। साथ ही डबल चिन (Double Chin) की समस्या से निजात पाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Exit mobile version