Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

DRDO ने पिनाका एमके- I रॉकेट के एडवांस वर्जन का किया सफल परीक्षण

पिनाका एमके- I रॉकेट Pinaka Mk-I rockets

पिनाका एमके- I रॉकेट

नई दिल्ली। ओडिशा के चांदीपुर में पिनाका एमके- I रॉकेट के एडवांस वर्जन का बुधवार को सफल परीक्षण किया गया है। इस रॉकेट की दिशा-निर्देशन प्रणाली की मारक क्षमता बढ़ाई गई है।

बता दें कि यह परीक्षण प्रूफ एंड एक्सपेरीमेंट एस्टैब्लिशमेंट से किया गया है। खबरों के अनुसार, इस वर्जन में कुल 6 रॉकेट लॉन्च किए गए थे। सभी परीक्षण पूर्ण मिशन उद्देश्यों को पूरा करते थे।

एक अधिकारी ने बताया कि सभी उड़ान लेखों को टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसे रेंज इंस्ट्रूमेंट्स द्वारा ट्रैक किया गया है। उन्होंने बताया कि पिनाका एमके- I वर्तमान मे मौंजूद पिनाका का लेटेस्ट वर्जन है। अब इसे ही सैन्य शक्ति बढ़ाने के लिए बनाया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा में डबल मर्डर : फ्लैट का दरवाजा खुला था, CCTV खंगाल रही है पुलिस

सूत्रों के अनुसार पहले के पिनाका में गाइड करने की तकनीक नहीं थी, उसे अब अपग्रेड कर गाइडिंग प्रणाली से लैस कर दिया गया है। इस सिलसिले में हैदराबाद रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआई) ने नौवहन, दिशानिर्देशन एवं नियंत्रण किट भी विकसित की थी।

बतातें चले कि इसे आरसीआई रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अंतर्गत विकसित किया गया है। वहीं, डीआरडीओ के सूत्र के अनुसार इस रॉकेट में बड़ा बदलाव किया गया है जिससे पिनाका की मारक क्षमता और सटीकता बढ़ गयी है।

Exit mobile version