Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

DRDO की एंटी कोविड दवा को मिली मंजूरी, 11-12 मई से होगी उपलब्ध

DRDO's anti-covid drug

DRDO's anti-covid drug

DRDO की एंटी कोविड दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ को हाल ही में आपात इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई ने मंजूरी दी है। डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने कहा है कि 11 या 12 मई से ये एंटी कोविड दवा मार्केट में उपलब्ध होना शुरू हो जाएगी।

उन्होंने बताया है कि शुरुआत में दवा की कम से कम 10 हजार डोज मार्केट में आ सकती हैं। उन्होंने ये दावा इंडिया टीवी के एक कार्यक्रम में किया है। साफ तौर पर ये जानकारी कोरोना से लड़ने के लिए बेहद काम आ सकती है और इसे आपको जानना चाहिए।

डीआरडीओ के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने कहा, “डीआरडीओ और डॉ रेड्डी लैब द्वारा बनाई जाने वाली इस दवा को डीसीजीआई ने मंजूरी दे दी है। इस दवा के सेवन से ऑक्सीजन पर निर्भर कोरोना मरीज 2-3 दिन में ऑक्सीजन सपोर्ट को छोड़ देंगे। वह जल्दी ठीक होंगे। जल्द ही यह दवा अस्पतालों में उपलब्ध होगी।” हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मरीज इस दवा को डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही लें।

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, कहा- देश को PM आवास नहीं, सांस चाहिए!

क्लीनिकल टेस्ट से पता चला है कि यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है और बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करता है। अधिक मात्रा में कोविड मरीजों के 2-डीजी के साथ इलाज से उनमें आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण देखा गया है। यह दवा कोविड पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी।

Exit mobile version