Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दूध में डालकर पीएं ये दो चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। कई बार इन बदलावों के कारण शरीर को कई तरह की तकलीफों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में थकान, कमजोरी, हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसका कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने चाहिए। आज हम आपको दो ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दूध मे मिलकार लगातार 3 दिन पीने से आपको इसका असर दिखने लगेगा।

आइए जानते हैं इन दो चीजों के बारे में हम बात कर रहे हैं बादाम और तिल की। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है साथ ही इन दोनों में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें इन दोनों चीजों का दूध का साथ सेवन।

निखरी त्वचा पाना चाहती हैं, तो चेहरे पर लगाएं दही-तेज पत्ते का फेस पैक

इस तरह स करें सेवन

बादाम- 4

तिल- जरूरत अनुसार

दूध

विधि

बादाम को एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें।

सुबह बादाम के छिलके उतार लें।

पैन में तिल को भून लें।

तिल को दूध में उबालकर इसका सेवन किया जा सकता है। इसके साथ बादाम का छिलका उतार कर खाएं।

बादाम और तिल खाने के फायदे

हड्डियां होती हैं मजबूत- इन दोनों के साथ सेवन से हड्डियों व मांसपेशियों में मजबूती आती है. इससे जोड़ों, कमर, घुटनों का दर्द दूर होता है। दांतों में मजबूती आती है। इसके साथ ही, कोलोन कैंसर का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल- बादाम व तिल खाने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

खून की कमी करे दूर- बादाम व तिल में आयरन होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

बालों को मिलता है पोषण- बादाम व तिल का दूध के साथ सेवन करने से बालों जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं।

Exit mobile version