Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं यह स्पेशल चाय

Lemon Ginger Ajwain Tea Benefits

चाय से कैसे वजन कम करें

लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में चाय दवा की तरह है। लोग सुबह की शुरुआत चाय से ही करते हैं।  कुछ लोगों को चाय की लत ऐसी लग जाती है कि तय समय पर चाय न मिले, तो उनके सिर में दर्द होने लगता है। इसके लिए अधिकांश घरों में सबसे पहले चाय ही बनाई जाती है। इसके बाद ही कोई अन्य काम किया जाता है। अगर आप भी चाय के शौक़ीन हैं और चाय के बिना रह नहीं पाते हैं, तो अपनी चाय को स्वास्थ्यवर्धक बनाने की कोशिश करें। इस चाय से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। खासकर बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए यह चाय तो अचूक दवा है। आइए जानते हैं कि यह चाय वजन कम करने में कैसे फायदेमंद होती है-

अदरक, अजवाइन और नींबू की चाय

जैसा कि हम सब जानते हैं कि नींबू वजन कम करने में सहायक है। इसे कई रूपों में इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना खाली पेट सुबह में नींबू युक्त शहद पानी पीने से फैट बर्न होता है, जिससे वजन कम होता है। साथ ही गुनगुने गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है। वहीं, अदरक भी वजन कम करने में मददगार होता है। कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि मोटापे में अदरक गुणकारी है। जबकि सुबह-सुबह खाली पेट अजवाइन युक्त पानी पीने से वजन कम होता है। हालांकि, अजवाइन को लेकर कई रिसर्च किए जा रहे हैं।

बनाने की विधि

इसके लिए अजवाइन को एक दिन पहले ही पानी में भिगो कर रख दें। अगले दिन अजवाइन पानी को उबालें। अब अदरक को अच्छी तरह से बारीक काट कर उबलने के लिए डाल दें। जब चाय अच्छी तरह से पक जाएं। इसके बाद उसे उतारकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। आप चाहे तो मीठे के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।

कैसे वजन कम करने में है सहायक

इस चाय के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र मजबूत करती है। जबकि चाय के सेवन से फैट भी बर्न होता है, जिससे बढ़ते वजन में आराम मिलता है।  इस चाय के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें ।

Exit mobile version