Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वजन कम करने के लिए पिए ये वेजिटेबल जूस, झटपट चर्बी होने लगती है कम

beetroot juice

beetroot juice

वजन बढ़ने का एक मात्रा कारण ही शरीर में कैलोरी का जमा होना है लेकिन कैलोरी का सेवन करना भी जरूरी है। कैलोरी की नियमित मात्रा लेने से कई फायदे होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान की आदतों पर गौर करना जरूरी है. आप क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितनी कैलोरी वाली चीजों को सेवन करते हैं।

अगर आप जूस पीते हैं, तो उसमें भी कैलोरी की मात्रा का ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए और वजन घटाने के लिए कौन से जूस पिएं। तो यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ जूस के बारे में जिनमें लो कैलोरी होने से यह आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

करेले का जूस-

करेले का जूस वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भी कैलोरी काफी कम होती है। एक गिलास करेले के जूस में सिर्फ 17 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन लाभकारी होता है।

पालक का जूस

फाइबर होने के कारण पालक का जूस वजन कम करने के ल‍िए बेहद फायदेमंद होता है। बता दें क‍ि फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिसके कारण अनहेल्‍दी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इसके अलावा करेले का जूस शरीर के फैट को भी बर्न करने में मदद करता है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस रक्‍त कोशिकाओं को र‍िलेक्‍स करते हुए मेटाबॉल‍िज्‍म को फायदा पहुंचाता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। इसके अलावा चुकंदर का जूस शरीर के एक्‍सट्रा फैट को भी बर्न करता है जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चुकंदर में कैलोरी कम होती है और एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

लौकी का जूस

लौकी में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है और कैलोरी कम होता है। रोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीने से फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है। सबसे अच्‍छी बात यह है क‍ि इम्‍युन‍िटी पावर को बढ़ाकर आपको फिट और स्लिम रखता है।

Exit mobile version