Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रोज़ाना छाछ पीने से वीर्य वृद्धि होती है, जानें इसके और भी कई फायदे

Buttermilk

benefit of buttermilk

गर्मियां के मौसम में लोग ठंडी चीज़ें पीना पसंद करते हैं। कई प्रकार के ठन्डे पेय बाजार में उपलब्ध होते है, जिन्हें पीने से गर्मियों में राहत तो मिलती है लेकिन सेहत की दृष्टि से यह चीज़ें सही नहीं मानी जाती लेकिन गर्मियों में छाछ पीना बाकि सारे विकल्पों से कहीं अधिक बेहतर है। इसे गर्मियों के लिए सबसे बेहतर पेय माना जाता है, इसे पीने से आपको गर्मी से भी राहत मिलेगी और कई सारे फायदे भी मिलेंगे। आइये जानते है छाछ पीने के फायदे

>> छाछ नाश्ते के साथ तथा दिन के भोजन ( लंच ) के बाद नियमित रूप से पीनी चाहिए। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

>> नियमित रूप से छाछ पीने से कब्ज ठीक होती है। छाछ में सेंधा नमक, भुना पिसा जीरा, पिसी काली मिर्च और पोदीना मिलाकर पीने से आंतो की सूजन ठीक हो जाती है।

>> ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से लाभ मिलता है। त्वचा के लिए छाछ बेहद फायदेमंद चीज है, छाछ में आटा मिलाकर बनाए गए लेप को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं।

>> छाछ में शहद मिलाकर नित्य पीने से पीलिया में लाभ होता है।

>> गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये ऐसे में आपको छाछ का सेवन करना चाहिये। इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

>> छाछ का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) को कंट्रोल करता है, हृदय रोग में भी नित्य छाछ पीने से लाभ होता है।

>> छाछ का सेवन वजन घटाने में भी उपयोगी है, छांछ में मौजूद गुणों से पेट के अंदर के कीडे़ नष्ट हो जाते हैं जिससे शरीर का वजन घटने लगता है।

>> भोजन करने के बाद छाछ पीने से शरीर की दुर्बलता दूर होती है और वीर्य-वृद्धि भी होती है।

Exit mobile version