होली में ठंडाई पीने से सेहत को होते हैं कई लाभ

- in स्वास्थ्य

होली का त्योहार नजदीक है जहां 20 मार्च को होलिका दहन तो वही रंगों से खेलने वाली होली 21 मार्च को है. रंगों के त्यौहार होली में हर कोई एक्साइटेड रहता है. रंगों के साथ साथ इसमें ठंडाई का भी बहुत महत्व होता है. ठंडाई के बिना भी होली का मजा कुछ कम है. वैसे भी गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है ऐसे में होली पर ठंडाई आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ठंडाई पीने के क्या फायदे होते हैं. इससे आपकी सेहत को लाभ मिलता है.

होली पर पी जाने वाली ठंडाई आपको कब्ज होने की परेशानी में आराम देती है जो लोग गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल की जलन और शरीर में कब्ज की परेशानी से परेशानी से परेशान रहते है उनके लिए ठंडाई बेहद फायदेमंद होती है .

इसके अलावा खसखस से बनाई जाने वाली ठंडाई में प्रोटीन, फाइबर, केल्शियम, फैट और मिनरल्‍स जैसे गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

ठंडाई आपकी पाचनक्रिया को भी ठीक रखने का काम करती है ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से शरीर को ठंडक मिलती है इससे आपको गैस्ट्रिक की परेशानी में भी आराम मिलता है जो आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है.

ब्‍लोटिंग को रोकने में भी ठंडाई बेहद असरदार है. शरीर को ठंडक देने के अलावा ठंडाई पेट फूलने जैसी परेशानी में भी आराम देती है. ठंडाई को बनाने में मैथी और सौफ जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है जो आपकी पाचनक्रिया के लिए एकदम ठीक है.

होली पर बनाई जाने वाली ठंडाई को पीने से पूरे शरीर में एनर्जी बनी रहती है ठंडाई को बनाने में तरबूज और कद्दू के बीजों को मिलाया जाता है. जो आपके शरीर में एनर्जी को बनाने का काम करते है.

ठंडाई को बनाने में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों को इस्‍तेमाल किया जाता है, जिससे आपकी सेहत को फायदा होता है.

Loading...
loading...

You may also like

होली खेलने के बाद त्वचा का ख्याल ऐसे रखें, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

🔊 Listen This News होली के दिन रंगों