Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए होता है फायदेमंद

water

water

सेहतमंद रहने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं। अच्छे खानपान से लेकर एक्सरसाइज करने तक हर संभव प्रयास करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर सिर्फ बासी मुंह पानी (Water) पीने से भी आपकी सेहत बन सकती हैं। जी हां, सुबह मुंह में मौजूद सलाइवा यानी लार पेट में पहुंचकर हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करती हैं। ऐसे में दांतों को ब्रश करने से पहले पानी पीने से शरीर को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे ये शरीर को लाभ पहुंचाते हैं।

शरीर को एक्टिव रखे

सुबह बासी मुंह गर्म पानी (Hot Water) पीने के फायदे की सूची में एक शरीर को एक्टिव रखना भी है। रिसर्च में पाया गया है कि पर्याप्त मात्रा में पिया गया पानी न सिर्फ शरीर को एक्टिव, बल्कि ऊर्जावान भी बनाए रखता है। आप जब रात में अपनी पूरी नींद लेते हैं तब लगातार 7 से 8 घंटे तक शरीर में पहले से जमा पानी का उपयोग किया जाता है। जिससे आपके सुबह उठने तक शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए सुबह उठते ही पानी पी कर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर को त्वरित ताकत और ऊर्जा प्राप्त हो सकती है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बासी मुंह पानी पीना आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि रोजाना सुबह जो लोग गुनगुने पानी का सेवन करते हैं उनके शरीर में लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है।

मस्तिष्क तेजी से करता है काम

हमारे शरीर की तरह ही मस्तिष्क में भी पानी की 70 प्रतिशत मात्रा होती है। इसलिए मस्तिष्क को सुचारू रूप से काम करने के लिए इसे हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है। यदि आपका सही हाइड्रेट नहीं रहता है तो मस्तिष्क को काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है। जिससे अपकी मनोदशा में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप भी मानसिक तनाव, कमजोरी को दूर करने और मस्तिष्क प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हैं सुबह के समय बासी मुंह पानी पीने की आदत बनाएं।

किडनी को रखे तंदुरुस्त

बासी मुंह पानी पीने से किडनी को स्वस्थ बनाया जा सकता है।यह घरेलू उपाय किडनी को साफ करने में मदद करता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही अगर आपको किडनी स्टोन है, तो उससे भी छुटकारा पाया जा सकता है।

वजन कम करने में उपयोगी
वजन को कम करने में भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। ऐसा करने से न केवल मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकता है बल्कि इससे कैलोरी को भी बर्न किया जा सकता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार

मेटाबॉलिज्म को तंदुरुस्त बनाने में भी बासी मुंह पानी पीने आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि जो लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं और जिन लोगों के पेट में लार पहुंच जाता है, उससे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही शारीरिक प्रतिक्रियाएं विशेष रूप से अपना काम सही से करती हैं।

यूरिन इंफेक्शन होता हैं दूर

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन, यूरिन इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।

बालों के लिए अच्छा

बालों के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। बता दें कि ऐसा करने से न केवल जड़ों तक उर्जा प्रदान होती है बल्कि बालों को मजबूती और बाल सक्रिय भी बनते हैं। ऐसे में यदि आप बालों का विकास चाहते हैं तो खाली पेट सुबह उठकर बासी मुंह पानी पिएं।

त्वचा के लिए उपयोगी

त्वचा की कई समस्या को दूर करने में सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। बता दें कि विषाक्त पदार्थों के बाहर निकलने से मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त बन सकती है। ऐसे में चेहरे पर चमक आना स्वभाविक है।

Exit mobile version