Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रात को सोने से पहले और उठने के बाद पानी पीना होता है फायदेमंद

Drinking Water

Drinking Water

रात हो या दिन हर समय पानी पीना फायदेमंद रहता है। पानी मे हर बीमारी का इलाज छुपा हुआ है।सुबह के समय जिस तरह पानी पीना फायदेमंद होता है उसी तरह रात मे पानी पीना भी फायदेमंद होता है। रात के समय पानी पिने से खाना जल्दी पच जाता है और सुबह के समय पानी के सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। तो आइये जानते है रात और सुबह के समय पानी पिने के फायदे…….

>> रात के समय में पानी पीना हमारे दिल के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है इससे हमें कभी दिल की बीमारी नहीं लगती है और सुबह के समय पानी पिने से शरीर की गंदगी को दूर किया जाता है।

>> जब रात में सोने से पहले पानी पीते हैं तब इससे हमारी दिन भर की थकान और टेंशन दूर होती है और सुबह के समय पानी पिने से भी टेंशन को दूर किया जा सकता है।

>> रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, और मानसिक समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं।

>> सुबह के वक्त एकदम ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म 24 प्रतिशत तक बढ़ता है। जिससे वजन आसानी से कम होता है और रात के समय पानी पिने से शरीर मे गंदगी नहीं हो पाती है।

>> रात मे पानी पीना शरीर में रक्त संचारण की प्रक्रिया को भी सुचारू रूप से चलने में मदद करता है। और सुबह के समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।

Exit mobile version