भोजन के दौरान पानी पीना, आपके स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक?

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
drinking water

नई दिल्ली: आपने अक्सर काफी लोगो से सुना होगा की पानी-पीना सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है। इससे सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा भी चमकदार हो जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि खाने के दौरान पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें:पेट से जुडी सभी समस्याओं में लाभकारी है करी पत्ता, जाने इसके गुण 

आपकी जानकारी कर लिए बता दे की कई लोगों का ये भी कहना है कि खाने के साथ पानी पीने से शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो कई बीमारियों को उत्पन्न करने का कारण बनता है लेकिन क्या खाने के दौरान पानी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है? अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर कोई दुविधा है, तो इस जानकारी को फदने से आपकी दुविधा का तुरंत निवारण हो जाएगा । खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

जरूर पिए पानी खाने के दौरान:

बल्कि सभी को खाते समय पानी जरूर पीना चाहिए, इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है की पानी एक अच्छी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। डॉक्टरों के के अनुसार , कुछ भी खाने के दौरान पानी पीना बिल्कुल सुरक्षित होता है।

लेकिन सभी को खाने के फौरन बाद पानी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, शरीर में मौजूद एंजाइम्स और गैस्ट्रिक जूस, पैंक्रिएटिक और अन्य केमिकल खाने को डाइजेस्ट करने में मददगार साबित होते हैं लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ये सभी एंजाइम्स पानी के साथ मिलकर डाइजेशन की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं।

कई लोगो का यह भी कहना है की अगर लोग खाने के साथ पानी पीते हैं तो पेट में मौजूद बाइल जूस और एसिड, जो खाने के न्यूट्रिएंट्स एब्सोर्ब करने के लिए जरूरी होते हैं, वह पानी में मिल जाते हैं, इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

loading...
Loading...

You may also like

धूप सेंकने से मिलेगा फायदा, छूमंतर हो जाएगी थकान

हर समय थका-थका महसूस करते हैं? हाथ-पैर में