Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली में शुरु हुई Driverless Metro, पीएम ने किया शुभारंभ

modi

modi

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हो गई है। इस पहली बिना ड्राइवर की मेट्रो की सेवा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में किया। लेकिन अगर आपको लगता है कि दिल्ली की सारी मेट्रो ट्रेनें अब बिना ड्राइवर के चलेंगी तो आप गलत हैं। अभी के लिए सिर्फ राजधानी के जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन के बीच ही चलेगी।

पोस्ट ऑफिस ने जारी किए छोटा राजन के डाक टिकट, जानें पूरा मामला

देश में पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आज दिल्ली मेट्रो की इस सेवा की शुरुआत की। अगर आप सोच रहे हैं कि सभी मेट्रो बिना ड्राइवर के चलेगी तो ऐसा नहीं है। फिलहाल राजधानी में जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन के बीच यह चलेगी।

पुलिस मुठभेड़ में शातिर अपराधी तस्लीम उर्फ पप्पू गिरफ्तार

इसके बाद मजलिस पार्क-शिव विहार के बीच भी 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। ड्राइवरलेस ट्रेन ऑपरेशन या अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन मोड को DMRC नेटवर्क की लाइन 7 और लाइन 8 पर ही लागू किया जा सकता है। अभी के लिए, DMRC केवल लाइन 8 पर UTO मोड को चालू कर रहा है। इसके बाद मजलिस पार्क-शिव विहार के बीच भी 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

भारत का ड्रैगन को करारा जवाब, चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के दिए निर्देश

जब तक DMRC UTO मोड में नहीं जाता, तब तक मेट्रो में ऑपरेटर होंगे, जो आपात स्थिति में ऑपरेट करेंगे। हाई रिजाल्यूशन कैमरे लगाने के बाद, मेट्रो ड्राइवरों के लिए बनाए गए केबिनों को भी धीरे-धीरे हटा दिया जाएगा और सभी नियंत्रण पैनलों को कवर करेगा। फिलहाल मेट्रो में जो कैमरे लगे हैं उनसे पटरियों पर कोई फॉल्ट का पता नहीं लग पाता है।

Exit mobile version