Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है सहजन के पत्ते, पढ़े पूरी खबर

Drumstick leaves beneficial for health

Drumstick leaves beneficial for health

हमारी सेहत के लिए सहजन बहुत फायदेमंद होता है। इसे ड्रमस्टिक या मोरितत्व  हो जाता है। सहजन की पत्तियां बढ़ी जल्दी बढ़ जाती है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस पौधे में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कई औषधीय गुण होते हैं। ऐसे कई कारण है जिसकी वजह से आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सहजन में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा आयुर्वेद में सहजन को अमृत के समान माना गया है। इसका इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है।

कोरोना महामारी के दौरान जरूर बनाए ये इम्यूनिटी ड्रिंक, सेहत के लिए है फायदेमंद

सहजन की पत्तियां ही नहीं उसके फूल और फल भी बेहद फायदेमंद है। बिना देर किए जानते हैं सहजन के फायदों के बारे में। मोरिंगा यानी सहजन एक देशी पौधा है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी-6, विटामिन-सी, आयरन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व शामिल है। जब आप मोरिंगा का सेवन करते हैं तो ये सभी पोषक तत्व मिलते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है
मोरिंगा आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटन करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि ये अध्ययन सिर्फ पशुओं पर किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अभी मनुष्य पर अधिक शोध करने की जरूरत है।

हृदय रोग
हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय संबंधी बीमारिया होती है। लेकिन रोजाना सहजन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल होता है। जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

सूजन कम करता है
शरीर में सूजन आना एक प्राकृतिक प्रकिया है जो एक सुरक्षात्मक तंत्र है। लेकिन अधिक समय तक रहने पर हानिकारक हो सकता है। मोरिंगा आपके हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

लखनऊ पहुंची पांचवीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस, 311 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की हुई सप्लाई

इम्युनिटी करता है मजबूत
सहजन में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो आपको फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा ये पहले से हुई बीमारी के खतरे को भी कम करता है। इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सहजन के फूलों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं।

किस तरह खाएं
सहजन का पाउडर आराम से मार्कट में मिल जाता है। आप इसे पानी के साथ लंच या डिनर के बाद पी सकते हैं। इसके अलावा चाय या स्मूदी भी बना सकते हैं। आप सहजन का इस्तेमाल सलाद में भी कर सकते हैं।

 

Exit mobile version