भरपूर नींद ना लेने के कारण आपको हो सकती है ये बीमारियाँ

- in फैशन/शैली

लखनऊ: आजकल के दौर में लोगो का रूटीन इतना व्यस्त हो गया है की वो अपने काम के चलते अपने आप को रेस्ट देना भूल ही जाते है ।पूरे दिन काम करने के पश्चात वह अपनी नींद को भी अच्छी तरह से पूरी नही कर पाते हैं। जिससे उनके शरीर को उर्जा नही मिल पाती और वो मानसिक रूप से काफी चिडचिडे हो जाते है।

ये भी पढ़ें:क्या,आपके बच्चो को भी सोने के दौरान आते हैं बुरे सपनें,करें ये उपाय 

नींद ना पूरे होने के कारण उनके सेहत पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। हर एक व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 8 घंटे तो सोना ही चाहिए जिससे उसके बॉडी में एक अलग प्रकार की ऊर्जा दिखाई दे और वो अपने काम को अच्छी तरह से कर पाएं कभी कभी आपके काम माइंड फ्रेश ना होने के कारणवश ख़राब हो जाता है या गलत हो जाता है।

डॉक्टरों के अनुसार:

डॉक्टरों का कहना है कि अगर नींद पूरी नहीं होती तो थके हुए और चिड़चिड़े रहेंगे. लगातार कम सोने से सेहत पर गंभीर असर हो सकता है।
नींद पूरी ना होने के कारण आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियाँ जन्म लेती जैसे-मोटापा, डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां आदि है जो की आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी नही है इस पर आपको अवश्य ध्यान देना चाहिए।
नींद आपकी सेहत के लिए ही नही अपितु यह आपके कार्य करने की क्षमता को भी बढाती है और यह आपके माइंड को तरोताजा कर देती है जिससे आप अपने आप में फ्रेश महसूस करते हैं।

loading...
Loading...

You may also like

चमकदार बाल चाहिए तो जरूर करें ये 7 काम

हर कोई खूबसूरत बाल चाहता है लेकिन अधिकतर