प्रेगनेंसी के दौरान चाहती हैं बच्चे की अच्छी सेहत तो करें ये 3 आसन

- in स्वास्थ्य
Loading...

योग सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह सभी जानते हैं. हर किसी को योग करना चाहिए. हालांकि, प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाएं योग या कोई एक्सरसाइज करने से घबराती हैं. लेकिन एक्सरसाइज करना उनकी सेहत के लिए अच्छा होता है. आप भी प्रेग्नेंसी में योग के जरिए खुद के साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत बना सकती हैं. हालांकि, प्रेग्नेंसी में किसी भी योग  को करने से पहले विशेषज्ञ से पूछ लेना ही बेहतर है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही तीन आसन जिन्हें आप कर सकते हैं.

वक्रासन
प्रेग्नेंसी के दिनों में फिट रहना चाहती हैं, तो आप वक्रासन (vakrasana in Pregnancy) करें. इसे करने के लिए सबसे पहले आप पैरों को फैलाकर बैठें. सांस अंदर की ओर लें. इसी दौरान अपने दोनों हाथों को कंधे की सीध में फैलाएं. हथेलियों का मुंह नीचे की ओर रहे. सांस छोड़ते हुए कमर से ऊपर के भाग को जितना मोड़ सकें, उतना मोड़ें. अधिक खिंचाव लाने की कोशिश ना करें. सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं. इसी तरह दूसरी दिशा में कमर मोड़ते हुए इस प्रक्रिया को दोहराएं. धीरे-धीरे सामान्य मुद्रा में आ जाएं.

भद्रासन
भद्रासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को ‘नमस्ते ‘ की पोजीशन में रखें. अपनी पीठ को सीधे रखें. अब अपने घुटनों को फैलाते हुए दोनों हाथों की सहायता से पैरों के पजे को पकड़ने की कोशिश करें. कुछ समय तक ऐसे ही पकड़ी रहें. फिर अपनी पहले की स्थिति में आ जाएं.

पर्वतासन
गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को कमर दर्द की समस्या रहती है. इस आसन को करने से कमर दर्द में आराम मिलता है. सबसे पहले अपनी पीठ को सीधी रखते हुए बैठ जाएं. सांस को अंदर की ओर लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं. दोनों हथेलियों को नमस्ते की मुद्रा में जोड़ें. अपनी कोहनी को सीधी रखें. कुछ सेकेंड तक इस स्थिति में रहने के बाद पहले की अवस्था में आ जाएं. पर्वतासन को दिन में दो-तीन बार से अधिक ना करें.

Loading...
loading...

You may also like

जिम जाती हैं तो इन गलतियों को ना करें

Loading... 🔊 Listen This News महिलाएं अपने फिगर