Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना काल में अरबपतियों ने खूब कमाई संपत्ति तीन गुना बढ़ी

Economic Crisis

अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ी

वॉशिंगटन| महामारी जहां दुनियाभर में आर्थिक तंगी ले आयी, वहीं इस वक्त में अरबपतियों ने खूब कमाई की है। एक ताजा आकलन से पता लगा है कि महामारी के छह माह बाद अमेरिका के 643 अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ गई। अमेरिका के प्रोग्रेसिव थिंकटैंक ‘द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज’ की ताजा रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है।

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की शिवांगी जोशी बेबी बंप के साथ आईं नजर

अमेरिका में तालाबंदी 13 मार्च को शुरू हुई, लगभग इसी वक्त दूसरे देशों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर तालाबंदी लागू की। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि इस अवधि से लेकर 15 सितंबर के बीच 643 अरबपतियों की कुल संपत्ति में 29 प्रतिशत का उछाल आया।

इलेक्ट्रिक कार व अन्य उपकरण बनाने वाली कंपनी टेस्ला के संस्थापक व सीईओ एलन मस्क की कमाई 273 फीसदी यानी 64.4 अरब डॉलर बढ़कर 92 अरब डॉलर हो गई। जबकि उनकी कंपनी ने महामारी के छह  माह और उससे पहले के छह माह को मिलाकर सालभर में 800 प्रतिशत की कमाई की है।

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिलेटर अमेजन और इसके संस्थापक ने महामारी में सबसे ज्यादा कमाई की। कंपनी के शेयरों में 40% की वृद्धि हुई और जैफ बेजॉस की संपत्ति 73.2 अरब डॉलर से बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई। तालाबंदी में ऑनलाइन ग्रॉसरी से लेकर दूसरे सामानों की बिक्री बढ़ने से यह वृद्धि हुई।

सरकारी खरीद के प्रावधानों में नियमों में किया गया बदलाव

इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज के निदेशक चंक कोलिन्स का कहना है कि अमेरिका के 12 शीर्ष अरबपतियों की कुल संपत्ति एक खरब डॉलर के बराबर है। इस रिपोर्ट के परिणाम जनता द्वारा चुने गए नेताओं की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हैं। महामारी के दौर में अरबपतियों की कमाई में इतनी ज्यादा बढ़त होने का सीधा कारण यह है कि इन लोगों के हाथ में सत्ता की ताकत है। सरकारी नीतियां इन लोगों को विषम परिस्थितियों में भी फायदा पहुंचाती हैं जबकि आम लोगों की रोजी का साधन छिन जाता है।

Exit mobile version