शिमला: जिला किन्नौर में कहीं तेज तो कहीं हलके झटकों के साथ आया भूकम्प

शिमला। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में आज भूकम्प के झटकों को महसूस किया गया। भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 दर्ज की गई। वहीं मौसम विभाग के प्रभारी मनमोहन सिंह ने भूकम्प तीव्रता की जानकारी देते हुये बताया कि इसका केंद्र में 31.8 डिग्री अक्षांश उत्तर तथा 78.5 डिग्री देशांतर पूर्व में किन्नौर की पहाडिय़ों की दस किलोमीटर गहराई में था। स्पष्ट है कि भारत-तिब्बत की सीमा पर पर्वतों से घिरा किन्नौर जिला जिसका नाम उच्च भूकम्प सम्भावित क्षेत्रों में आता है। यहां सतलुज नदी पर नाथपा झाकड़ी व वांगतु जैसी अनेक पनविद्युत परियोजनाएं स्थित हैं। अचानक आए भूकंप के झटकों से लोगों में अफरातफरी मच गई।

तथा भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग दहशत में आकर अपने अपने घरों से बाहर निकलकर खुले स्थानों की तरफ भागने लगे । वहीं, कुछ क्षेत्रों में भूकंप के तेज झटकों को महसूस किया गया और कुछ स्थानों पर हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 आंकी गई। इसका केंद्र किन्नौर की पहाड़ियों में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। हालांकि, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ें:- Breaking news: श्रीनगर के होटल में लगी भीषण आग, बचाव कार्य जारी 

लेकिन, किन्नौर वासियो में अभी भी खौफ का माहौल बना हुआ है। इससे पहले भी कई बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। मौसम विभाग के निर्देशक डॉ.मनमोहन सिंह ने किन्नौर में भकंप के झटके आने की पुष्टि की है।

loading...

You may also like

ओलांद के बयान पर पछता रहा फ्रांस सरकार, भारत से रिश्ते बिगड़ने का दर

नई दिल्ली। राफेल डील पर फ्रांस के पूर्व