Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पिथौरागढ़ में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही भूकंप की तीव्रता

Earthquake

earthquake

पिथौरागढ़। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में रविवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 3.8 मैग्नीट्यूड मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके रविवार सुबह 8 बजकर 58 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप के केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 23 किलोमीटर नॉर्थ नॉर्थ वेस्ट था।

पिथौरागढ़ में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल के हिसाब से काफी ज्यादा नहीं थी, लेकिन 3.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने ही वहां के लोगों को डरा दिया। दरअसल,  उत्तराखंड के जोशीमठ में पिछले दिनों से जारी जमीन दरकने की घटनाओं के बीच अब उत्तराखंड के लोग पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं।

हाल ही में 13 जनवरी को उत्तराखंड के जोशीमठ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उत्तरकाशी में देर रात आए भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी। इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में था।

बता दें कि जोशीमठ त्रासदी के बाद उत्तराखंड के कई हिस्सों से भयानक तस्वीरें सामने आ आई थीं। जोशीमठ ही नहीं उत्तराखंड में अलग-अलग हिस्सों में दरारें देखने को मिल रही थीं। ऋषिकेष से कुछ दूर, कर्णप्रयाग, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, उत्तरकाशी भी बड़ी दरारों से अछूते नहीं रहे। इन सभी जगहों की स्थिति को लेकर भी डर है कि कहीं आने वाले दिनों में हालत जोशीमठ जैसी ना हो जाए।

Exit mobile version