Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाएं अलसी के लड्डू

benefits of alsi ke laddoo

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है। ऐसे में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जिससे शरीर गर्म रहे। ऐसे में आप चाहे तो अलसी के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। अलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को गर्म करने के साथ-साथ वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। जानिए कैसे घर पर बनाएं अलसी के लड्डू।

अलसी के लड्डी बनाने के लिए सामग्री

ऐसे बनाएं अलसी के लड्डू

सबसे पहले भूनी हुई अलसी को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल कर रख लें। अब कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर आटा को अच्छी तरह से भून लें। हल्का भूरा होने के बाद इसे निकाल लें। इसके बाद घी में गोंद, मक्खन, काजू, बादाम, पिस्ता सभी को एक- एक करके भून लें। इसके बाद इन्हे किसी भारी चीज से इन सबको कूट लें। जिससे यह सब दरदरा हो जाए।

अब एक बड़ी कढाई में पानी और गुड डालकर चाशनी बनाएं। इसे तब तक पकाते रहे जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं। एक तार की चाशनी को जानने के लिए थोड़ा सा चम्मच में इस चाशनी को लें। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा कर ले। जिससे कि आपके हाथ न जलें। इसके बाद इसे दो उंगुलियों के बीच लेकर दोनों उंगुलियों को एक-दूसरे से दूर करें।

जब इसमें एक ही तार बने ते समझ लीजिए कि चाशनी तैयार है। इसके बाद इसमें भूनी हुआ आटा, अलसी, सभी मेवे और गोंद डालकर अच्छी तरह से मिलाए। जिससे कि गुड पूरे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। इसके साथ ही इसमें पीसी इलायची डाले। इसके बाद हाथों में थोड़ा सा पानी डालकर इसको लेकर लड्डू बनाकर एक प्लेट में रख दें। आपके अलसी के लड्डू बनकर तैयार है।

Exit mobile version