Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भोजन के तुरंत बाद इसका सेवन होता है खतरनाक

food

food

कुछ लोग खाना (Food) खाने के बाद कुछ ऐसी आदतों के शिकार होते है जो उनके शरीर को नुक्सान पहुंचाती है। फिर चाहे आपने जितना हेल्दी खाना खाया हो, खाने के तुरंत बाद की गयी आपकी ये गलतियां आपका खाना या नहीं खाना बराबर कर देती है। और फिर वो भोजन आपके शरीर को नहीं लगता है सिर्फ पेट भर देता है।

#स्मोकिंग –

लोग खाना खाने के बाद उसे पचाने के लिए स्मोक करते है,विशेषज्ञों के अनुसार खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से डाइजेशन में प्रॉब्लम आती है खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से गैस की समस्या और एसिडिटी की समस्या भी पैदा हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

#फल खाना –

खाना खाने के साथ में या तुरंत बाद यदि फ्रूट्स खाते है तो मत खाइये क्योंकि यह सही समय पर आँतों तक नहीं पहुँचता है ऐसे में पेट में भोजन दूषित हो जाता है और हेल्थ बिगड़ने लगती है। फल फ्रूट खाने का सबसे सही समय सुबह होता है इससे दिन भर ऊर्जा भी बनी रहती है, खाना खाने से 1 घंटे पहले या बाद में ही फ्रूट खाने चाहिए। खाने के तुरंत बाद

# चाय-कॉफ़ी –

चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है यह खाना पचाने में दिक्कत पैदा करता है और खाने में मौजूद प्रोटीन को ख़त्म कर देता है, इसलिए चाय खाने के तुरंत बाद ना पिए और करीब 1 घंटे के गेप के बाद ही पिए।

#खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए –

कुछ लोग खाते ही नहाने लग जाते है ऐसा करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है और पेट के चारो और खून की मात्रा कम हो जाती है जिससे पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है।

Exit mobile version