Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाली पेट लहसुन खाने से घटती है पेट की चर्बी, जानिए फायदे

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है और पेट की चर्बी घटाना ज्यादा मुश्किल है। लगातार मेहनत कर वजन तेजी से घटाया जा सकता है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के मुताबिक, वजन घटाने में 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का होता है।

वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर कई टिप्स और ट्रिक्स है। हालांकि किसी भी टिप को बिना जाने फॉलो नहीं करना चाहिए। वहीं, कुछ टिप्स हर किसी के लिए फायदेमंद है जैसे कि खाली पेट Garlic खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं लहसुन वजन घटाने में कैसे मदद करता है।

लहसुन के क्या-क्या हैं फायदे

Garlic इम्युनिटी बूस्टर है। ये शरीर की नसों को रिलेक्स करने में मदद करता है, साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और ब्लड वेसल्स को डैमेज होने से बचाता है। ये आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। ये विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम और मैंग्नीज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

वजन घटाने के लिए लहसुन

लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो वजन घटाने में मदद करता है। आप लहसुन का सेवन खाली पेट तभी करें जब आप हेल्दी डाइट और रेगुलर वर्कआउट करते हैं। ये शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है। इसमें पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ओवरईटिंग से बचाता है। ये आपके भूख को शांत रखने में मदद करता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, लहसुन फैट को बर्न करने से जुड़ा हुआ है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट 2 लहसुन खाएं है। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो लहसुन का इस्तेमाल न करें। प्रेग्नेंट महिलाएं, बच्चे और लो ब्लड प्रेशर के मरीज, ब्लीडिंग डिसार्डर और डायबिटीज के मरीज को इस घरेलू उपाय का उपयोग न करें।

Exit mobile version