Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

BSP के पूर्व पार्षद पर ED ने कसा शिकंजा, 74 करोड़ की संपत्ति कुर्क

ED

ED

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए उत्तर प्रदेश के सहारनपुर इलाके से पूर्व नगर निगम पार्षद मोहम्मद इकबाल और उसके परिजनों से संबंधित तकरीबन 74 करोड़ रुपए की संपत्ति को कुर्क  कर लिया है।

ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून में स्थित कई प्रॉपर्टी को कुर्क किया गया है इस मसले पर एडी के अधिकारी ने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के अंतर्गत काम करने वाली जांच एजेंसी सीरियस फ़्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑर्गनाइजेशन यानी एसएफआईओ ने एक मामला दर्ज किया था। उसी मामले को आधार बनाते हुए बाद में ईडी ने उस केस को टेकओवर किया। तफ़्तीश के दौरान मिले सबूतों के आधार पर बहुजन समाजवादी पार्टी के पूर्व निगम पार्षद के खिलाफ ये कार्रवाई जांच एजेंसी ने अंजाम दिया गया है।

जांच एजेंसी द्वारा तफ़्तीश के दौरान मोहम्मद इकबाल के खिलाफ कई ऐसे सबूत मिले जिससे साफ तौर पर पता चलता है कि वह अवैध तौर से रेत खनन सहित कई अन्य स्रोतों से करोड़ों रुपये अर्जित की गई थी। उन्हीं करोड़ों रुपयों को उसके द्वारा बाद में चीनी मिलों में निवेश कर दिया गया था। लिहाजा बात के मद्देनजर जांच एजेंसी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत इस मामले को दर्ज किया था।

इसके साथ ही तफ़्तीश के दौरान ये बातें भी सामने आई कि साल 2010 -11 के वक्त जब उत्तर प्रदेश में बसपा की सरकार थी। उस वक्त कई राजनीतिक लोगों, सरकारी लोगों सहित अन्य प्राइवेट लोगों की मदद से इसके साथ हुई सांठगांठ की वजह से मोहम्मद इकबाल सहित उसके परिजनों को उत्तर प्रदेश के कई चीनी मिलों को औने-पौने दाम में बेच दिया गया था, जिसे विनिवेश /बिक्री प्रक्रिया के तहत उस चीनी मिल के वास्तविक मूल्य से बेहद कम दाम पर सेटिंग्स करके प्राप्त किया गया था।

ED के तफ़्तीशकर्ताओं को जांच के दौरान कई फर्जी यानी शैल कंपनियों की जानकारी मिली। जिसके माध्यम से मोहम्मद इकबाल काले धन/अवैध तौर अर्जित धन को सफेद करने का प्रयास कर रहा था। जांच अधिकारी के मुताबिक, मोहम्मद इकबाल की नम्रता मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड, गिरीअशो कंपनी प्राइवेट लिमिटेड सहित कई अन्य कंपनियों से जुड़ी जानकारी और सबूतों को ईडी ने जब्त किया और उससे जुड़े कई आरोपियों का बयान दर्ज करने के बाद उचित कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। सहारनपुर स्थित कंपनी बीएसएस एसोसिएट, ग्लोबल इंडिया इंडस्ट्रीज नाम की कंपनी से जुड़े मोहम्मद इकबाल के कनेक्शन भी जांच के दौरान सामने आया था।

Exit mobile version