Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राजद के शासनकाल में शिक्षा की स्थिति बेहद खराब थी : नीतीश

बिहार विधानसभा चुनाव Bihar assembly election

बिहार विधानसभा चुनाव

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज आरोप लगाया कि राज्य में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के शासनकाल में शिक्षा पर कोई ध्यान नहीं दिया गया जबकि वर्ष 2005 में उनकी सरकार बनने के बाद शिक्षा में सुधार के लिए कई कदम उठा, जिसका नतीजा है कि शिक्षा विभाग का बजट पिछले 15 वर्ष में 4366 करोड़ से रुपए से बढ़कर 35191 करोड़ रुपए हो गया।

श्री कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा पटना में निर्मित भवनों का उद्घाटन तथा बिहार के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय के संचालन के उद्देश्य से 3304 अनाच्छादित पंचायतों में कक्षा नवम की पढ़ाई का शुभारंभ करते हुए कहा कि वर्ष 2005 से पहले बिहार में शिक्षा की स्थिति बेहद ही खराब थी लेकिन उसके बाद जब उनकी सरकार बनी तब शिक्षा में सुधार के लिए कई काम किए गए। मानव विकास मिशन की शुरुआत की गई।

बागपत : घर से बाहर बुलाकर युवक की सिर में गोली मारकर हत्या

मुख्यमंत्री ने कहा कहा कि वर्ष 2005 तक शिक्षा के लिए 4366 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान था अब यह बढ़कर 35 रिपीट 35 हजार 191 करोड़ रुपए का हो गया है, जो पूरे बजट का 20 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बिहार एक गरीब और बड़ी आबादी वाला राज्य है, इसके बावजूद उनकी सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काफी खर्च कर रही है ।

Exit mobile version